- एक ही माह में कई बार बढ़ चुकी है तेल की कीमतें

- मई, 2020 में एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से अब तक असर जारी

PATNA :

बिहार में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही है। कीमतों अब तक का जबरदस्त उछाल आया है। रविवार को पटना में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 89.01 हो गया, जो कि अब तक का सर्वाधिक रेट है। हैरत की बात यह है कि बिहार के पड़ोसी राज्यों में इसी पेट्रोल और डीजल की कीमत लगभग पांच से छह रुपए और कहीं तो आठ रुपए तक अधिक है।

एक ही माह में कई बार बढे़ रेट

पेट्रोल की कीमतें केवल इस जनवरी माह में ही कई बार बढे़ हैं, जिसमें एक जनवरी से लेकर अब तक सात बार बढ़ोतरी को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। रविवार को यह इस माह ही नहीं बल्कि अब तक का सबसे ज्यादा रेट रहा। एक जनवरी को जहां इसकी प्रति लीटर कीमत 87.07 रही वहीं यह छह जनवरी को 87.32, 11 जनवरी को 87.56, 19 जनवरी को 87.96 और 23 जनवरी को 88.22 रुपए हो गया था।

घाटे का भार आमजन पर

यूं तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों की लगातार मानिटरिंग और रिवाइज भी की जाती है, लेकिन जहां तक इसकी प्राइस के रिवाइज होने की बात है यह कभी होता है तो कभी नहीं। यह समस्या राज्य स्तर पर है। यानि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल या गिरावट के आधार पर ही आम लोगों के लिए प्राइस तय होना चाहिए। लेकिन इसमें कई प्रकार की छुपी बातें भी हैं। राज्य सरकार अपना टैक्स घाटा कम करने के लिए ऐसा करती है।

कई कारण हैं रेट बढ़ने के

बिहार या पटना में रेट के बढ़ने को लेकर कई कारण है। जिसमें क्रूड ऑयल के रेट बढ़ने के अलावा वैट की दरें, बिहार में क्रूड ऑयल पर दो प्रतिशत इंट्री टैक्स और तेल कंपनी के द्वारा अपने बेस प्राइस में सरचार्ज को जोड़कर ग्राहकों से वसूलना आदि प्रमुख कारण हैं, इसमें दो बातें समझना जरूरी है। तेल से जुडे़ कारोबारियों की मानें तो क्रूड ऑयल पर इंट्री टैक्स दूसरे राज्यों में नहीं है। कहीं था भी तो उसे हटा लिया गया है, जबकि बिहार में यह टैक्स लिया जाता है। इसके अलावा वैट पर लगने वाला सरचार्ज तेल कंपनियों को वहन करना चाहिए, जबकि यह कंपनियों की ओर से बेस प्राइस में ही जोड़ दिया जाता है। यहां वैट 26 प्रतिशत है, जबकि एक्साइज पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 रुपए है। यह यहां 10 प्रतिशत है। इसके अलावा

बाक्स में ले

बिहार में पेट्रोल की कीमत

01 जनवरी - 87.07

06 जनवरी 87.32

11 जनवरी 87.56

13 जनवरी 86.97

14 जनवरी 87.21

18 जनवरी 87.45

19 जनवरी 87.69

22 जनवरी 86.93

23 जनवरी 88.22

24 जनवरी 89.01

पेट्रोल की कीमतें

(रुपए प्रति लीटर)

-----------

सरकार ध्यान दें

बिहार पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि राज्य सरकार कम से कम इस बात पर ध्यान दे कि बिहार में इंट्री करने वाली गाडि़यां बिहार में पेट्रोल या डीजल नहीं भरवाती हैं, क्योंकि अन्य राज्यों में यह अपेक्षाकृत कम दर पर मिल जाता है। जैसे झारखंड में पेट्रोल 8 रुपए, यूपी में लगभग पांच रुपए और वेस्ट बंगाल में साढे़ तीन रुपए कम है। यदि दरें समान होती तो यहां भी इसकी खरीदारी बेहतर होती।

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से आम लोगों के जेब पर भार बढ़ रहा है। रेट रीवाइज होने में कम से कम एक लंबा समय लगना चाहिए, ताकि कीमतें नियंत्रित रहे।