- कई कंपनियों ने इस बार प्लेसमेंट ड्राइव में दिखाई रूचि

- पांच अप्रैल तक पीजी छात्र कराएंगे रजिस्ट्रेशन

PATNA :

पटना यूनिवर्सिटी में इन दिनों प्लेसमेंट ड्राइव जोर-शोर से चल रहा है। यह पहला मौका है जब प्लसमेंट के लिए बडे़ स्तर पर एक साथ कई कंपनियों को यहां स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर देने का प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। इसमें तकनीकी और गैर तकनीकी दोनों ही प्रकार की कंपनियां शामिल हैं। खास बात यह है कि इसमें कई विभागों के स्टूडेंट के लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जा रहा है। इसमें बीसीए, बीबीए, क्लीनिकल साइकोलॉजी, पीएमआईआर, एमबीए, अप्लाई इकोनॉमिक्स आदि सब्जेक्ट के पीजी के स्टूडेंट्स को अवसर दिया जा रहा है।

जल्द शुरू होगा स्किल इनहैंसमेंट

प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज प्रो। असीम लाल चक्रवर्ती ने बताया कि जल्द ही ऐसे स्टूडेंट जो मोटिवेशन, स्किल या ऐसे ही अन्य पहलूओं में कमजोर हैं उन्हें बेहतर किया जाएगा। इसके लिए स्पेशल क्लास और स्किल इनहैंसमेंट पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी लगभग पूरी है। प्लेसमेंट में अधिक से अधिक स्टूडेंट शामिल हों, इसके लिए पांच अप्रैल तक पीजी स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया है।

जारी है सेलेक्शन की प्रक्रिया

हाल ही में पंजाब, मोहाली बेस्ड एप डेवलपेंट कंपनी ने पीयू के तीन स्टूडेंट्स का सेलेक्शन किया है। जबकि एक इनवेसमेंट बैंकिंग कंपनी की ओर से 16 स्टूडेंट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए भेजा गया है। इसमें सेलेक्टेड छात्रों को इनवेसमेंट बैंकिंग की बारीकियों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

125 इंटरव्यू राउंड के लिए

शनिवार को पटना कॉलेज के परीक्षा भवन में उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में प्लेसमेंट के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन हुआ। इसमें 139 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। जिसमें पीजी डिपार्टमेंट में से 30, मगध महिला कॉलेज से 29, वाणिज्य कॉलेज से 19, पटना कॉलेज से 15, पटना वीमेंस कॉलेज से 12, पटना साइंस कॉलेज से 12 और बाकी अन्य विभाग से थे। इसमें से 125 इंटरव्यू राउंड के लिए चुने गए हैं। यह प्लेसमेंट ड्राइव पीयू के प्लेसमेंट सेल और मेधा के प्रयास से हो रहा है।

स्थायी जॉब का मौका

पीयू में देश की प्रतिष्ठित एनजीओ अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से ऑफलाइन मोड में रजिस्टर्ड छात्रों से कम्यूनिकेशन होगा। इसके बाद चार -पांच राउंड और होगा। इस जटिल प्रक्रिया में जो छात्र चयनित होंगे, उन्हें यहां स्थायी जॉब करने का मौका मिलेगा। यहां उन्हें एसोसिएट का पद मिलेगा।

इंटर्नशिप दी जाएगी

यहां आईटीसी कंपनी की ओर से एमबीए के छात्रों का सलेक्शन किया जाना है। इसमें आईटीसी के प्रोजेक्ट में जो स्टूडेंट सेलेक्ट होंगे उन्हें यहां इंटर्नशिप दिया जाएगा। यह मुख्य रूप से मार्केटिंग का जॉब होगा। इसी प्रकार, मुक्ता चैरिटेबल ट्रस्ट जो कि पुणे बेस्ड एक एनजीओ है, उसमें भी प्लेसमेंट ड्राइव होना है। यह हेल्थ सेक्टर में काम करने वाली डॉक्टरों के द्वारा स्थापित संस्था है। इसमें टेली काउंसलर पद के लिए साइकोलाजी और क्लीनिकल साइकोलॉजी के छात्र भाग ले रहे हैं।

डेटा बेस होगा तैयार

प्लेसमेंट सेल के प्रोफेसर इंचार्ज ने बताया कि कंपनियों को आसानी से स्टूडेंट के बारे में व्यापक जानकारी हो, इसके लिए संबंधित छात्रों का डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। हाल ही में गोदरेज कंपनी की ओर से अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स का डाटा मांगा गया है।