सौगात की अगली कड़ी में 14260 करोड़ की योजनाओं का खोला पिटारा

PATNA :

बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व उद्घाटन-शिलान्यास की पांचवीं कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडे को बिहार को सड़क से जुड़ी नौ परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 14 हजार दो सौ 60 करोड़ की लागत वाली इन परियोजनाओं में तीन पुल और चार सड़कों का निर्माण होना है। प्रस्तावित फोर लेन पुल में से दो गंगा नदी पर बनेंगे और एक कोसी पर। छह सड़क परियोजनाओं में चार लेन वाली पांच परियोजनाएं हैं और एक छह लेन की।

बख्तियारपुर-रजौली सड़क व आरा-मोहनिया सड़क को चार लेन में विकसित किए जाने को लेकर दो पैकेज का शिलान्यास हुआ। पटना ¨रग रोड के सेक्शन-1 व तीन पुल प्रोजेक्ट व पूर्णिया-नरेनपुर सेक्शन को फोर लेन को विकसित किए जाने का प्रोजेक्ट भी शिलान्यास की परियोजनाओं में शामिल था।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

1. गांधी सेतु के समानांतर नए पुल का निर्माण

उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने वाली लाइफ लाइन गांधी सेतु के समानांतर नए फोर लेन की लंबाई एप्रोच रोड सहित 14.5 किमी है। इसकी लागत 2926.42 करोड़ रुपए है। इस प्रोजेक्ट में कुल आठ लेन पहुंच पथ का प्रावधान किया गया है।

----

2. पटना ¨रग रोड पैकेज-1 परियोजना

पटना ¨रग रोड पैकेज-1 के तहत रामनगर-कन्हौली के 39 किमी हिस्से को छह लेन में विकसित किया जाना है। इसकी लागत 913 करोड़ रुपए है। अक्टूबर 2022 तक निर्माण कार्य पूरा होना है।

----

3. आरा-मोहनिया सड़क की फोरलेनिंग

इस सड़क की लंबाई 115 किमी है और यह एनएच-30 का हिस्सा है। इसे दो पैकेज में बांटकर फोर लेन में विकसित किया जा रहा है। इस पर क्रमश: 885 व 855 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वर्ष 2022 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

----

4. बख्तियारपुर-रजौली फोर लेन

यह सड़क 107 किमी लंबी है। पटना से रांची के लिए यह मुख्यमार्ग के रूप में है। इसे तीन पैकेज में बांटकर फोरलेन में विकसित किया जा रहा। पैकेज दो और तीन का प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया। इसकी लागत क्रमश: 1150 करोड़ और 2651 करोड़ रुपए है। निर्माण कार्य जून 2023 तक पूरा होना है।

----

5. विक्रमशिला सेतु के समानांतर नया पुल

भागलपुर का विक्रमशिला सेतु आरंभ से ही महत्वपूर्ण रहा है। नए पुल के निर्माण से पश्चिम बंगाल के फरक्का से लेकर झारखंड के संथाल परगना एवं पूर्वी बिहार को बेहतर सड़क संपर्कता हासिल होगी। इसकी लंबाई 4.455 किमी है। इसकी लागत 110.23 करोड़ रुपए है।

----

6.पूर्णिया-नरेनपुर फोर लेन सड़क प्रोजेक्ट

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र को अंतरदेशीय जलमार्ग संख्या-1 एवं हल्दिया स्थित बंदरगाह, से जोड़ने की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत साहेबगंज को मल्टी मोडल ट्रांसपोर्ट एवं लॉजिस्टक हब के रूप में विकसित करने की योजना है। इसी योजना के तहत नरेनपुर-पूर्णिया सड़क को फोरलेन में विकसित किया जा रहा। इसके तहत 49 किमी सड़क बनाई जानी है। इसकी लागत 2288.00 करोड़ रुपए है।

---

7. कोसी नदी पर चार लेन में फुलौत घाट पुल

आजादी के 73 वर्षो बाद भी नेपाल सीमा से सटे बिहुपुर से वीरपुर के बीच कोसी नदी पर पुल नहीं होने की वजह से पूरी तरह सड़क संपर्कता नहीं थी। कोसी नदी पर फुलौत ब्रिज बन जाने से यह कमी पूरी हो जाएगी। एप्रोच रोड सहित इस पुल की कुल लंबाई 28.93 किमी है। इसकी लागत 1478.40 करोड़ रुपए है।