-वायरल बुखार से बढ़ी चिंता, एक पखवारे में 15 बच्चों की मौत

- उत्तर बिहार के अस्पतालों में बड़ी संख्या में बीमार बच्चों का आना जारी

PATNA: बिहार के विभिन्न जिलों में बड़ी संख्या में बच्चे मौसमी बीमारी व वायरल बुखार से पीडि़त हो रहे हैं। अस्पतालों में उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते एक पखवारे में दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल में इलाज के लिए आए 15 बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं बीते सात से 21 अगस्त के बीच खगडि़या जिले के बेलदौर प्रखंड अंतर्गत बोबिल पंचायत में छह बच्चों की जान गई है। इधर, राज्य के विभिन्न अस्पतालों में बड़ी संख्या में बीमार बच्चों का आना जारी है। बच्चों के बीमार होने की दर पिछले एक सप्ताह में काफी बढ़ गई है।

रेफर होने से शिशु वार्ड फुल

पटना एम्स के शिशु विभाग के अध्यक्ष डा। लोकेश कुमार ने बताया कि पटना जिले में मुजफ्फरपुर और गया जैसे हालात नहीं हैं, लेकिन यहां अन्य जिलों से रेफर होकर आए रोगियों के कारण पीएमसीएच और एनएमसीएच के शिशु वार्ड भर चुके हैं। एम्स में भी सामान्य व आइसीयू के 75 फीसद बेड पर ऐसे मरीज इलाज करा रहे हैं।

रोज पहुंच रहे 115-120 बच्चे

मुजफ्फरपुर में पिछले एक पखवारे में करीब ढाई हजार बीमार बच्चे इलाज के लिए पहुंचे। इनमें सर्वाधिक श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) और केजरीवाल अस्तपाल में पहुंचे। यहां हर रोज औसतन 80 से 100 बच्चों को लाया जा रहा है। फिलहाल दोनों अस्पतालों में 210 बच्चे भर्ती हैं। दरभंगा में भी ऐसी ही स्थिति है। दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल (डीएमसीएच) में पिछले एक पखवारे में 2275 बच्चों का इलाज हुआ है। हर रोज लगभग 115-120 बच्चे इलाज के लिए पहुंचते हैं। इस अंतराल में यहां 15 बच्चों की मौत हो चुकी है।