- अब तक 1600 पीएनजी कंज्यूमर जुडे़, पांच हजार से अधिक जुड़ने थे

- मार्च के अंत तक दो हजार कंज्यूमर को जोड़ लेने का लक्ष्य

PATNA :

बड़ी उम्मीद के साथ पटना में कुकिंग गैस के एक बेहतर विकल्प में पीएनजी की पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया था। लेकिन यह तय लक्ष्य से बहुत ही पीछे चल रहा है। लक्ष्य के अनुसार वर्ष 2023 तक पटना के सभी घरों में पीएनजी की सपलाई शुरू कर देनी थी, लेकिन शुरुआती दौर की कनेक्शन संबंधी योजना और बीच में कोरोना महामारी के कारण यह सक्ष्य से काफी पीछे तल रहा है। जनवरी, 2021 तक कम से कम पांच हजार कनेक्शन पूरा करने का लक्ष्य था जबकि वर्तमान में 1600 लोग इसके कंज्यूमर हैं। पटना में पीएनजी और सीएनजी गैस देने का जिम्मा गेल यानी गैस ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के पास है। गेल के सूत्रों के अनुसार, मार्च, 2021 के अंत तक दो हजार कनेक्शन जबकि सितंबर, 2021 तक यह चार हजार कनेक्शन पूरा करने का लक्ष्य है। यदि यह इस अवधि तक पूरा भी हो जाता है तो यह पूर्व के जनवरी, 2021 के पांच हजार कनेक्शन के लक्ष्य से एक हजार कनेक्शन कम होगा।

यह है योजना

पटना में पीएनजी गैस की सप्लाई का काम 2019 में शुरू किया गया। इस योजना के शुरुआती लक्ष्य के अनुसार वर्ष 2023 तक पटना के सभी घरों में पीएनजी पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके कार्यान्वयन के लिए पटना में एक हजार किलोमीटर एरिया में पाइप लाइन बिछाया जाना है। इसका मकसद है कि लोगों को कुकिंग गैस के तौर पर ज्यादा सेफ और सस्ती सुविधा उपलब्ध हो। जानकारी हो कि पीएनजी का खर्च प्रति किलोग्राम महज 23 से 24 रुपए है जो कि वर्तमान एलपीजी की कीमत से 50 प्रतिशत से भी कम है। हालांकि वर्तमान में इसका कवरेज एरिया पश्चिमी पटना तक ही सीमित है।

कोरोना से 6 माह पीछे किया

गेल, पटना रीजन के अधिकारियों की मानें तो पीएनजी सभी तक पहुंचाने का लक्ष्य पूरा करने में कोरोना महामारी से असर पड़ा। मार्च, 2020 से छह माह तक काम बिल्कुल ठप रहा। उसके बाद फेज वाइज तरीके से काम शुरू किया गया। अब पाइप लाइन बिछाने का काम गति पकड़ रहा है। हालांकि वाहनों के सामान्य स्थिति से चलने से भी इंस्टालेशन में मामूली असर पड़ रहा है। अधिकारियों की मानें तो पहले से तय लक्ष्य कम से कम छह माह से अधिक पिछड़ गया है।

प्रमोशन का सहारा

साल 2019 और मार्च, 2020 तक गेल की ओर से जिन इलाकों में पाइप लाइन बिछाई गई, उसमें अपेक्षित तरीके से कंज्यूमर नहीं बने। क्योंकि शुरुआती दिनों में गेल की ओर चल रहे इस योजना में 354 रुपए रजिस्ट्रेशन और छह हजार रुपए सिक्योरिटी मनी भी लिया जा रहा था। इसमें शुरुआती खर्च अधिक आने से लोगों ने कनेक्शन लेने में रूचि नहीं दिखाई।

अब कनेक्शन में आसानी

पीएनजी कनेक्शन योजना में बदलाव किया गया है। गेल पटना रीजन के डीजीएम विशाल सिंघल ने बताया कि लोग कनेक्शन लें, इसके लिए प्रमोशनल स्कीम लाई गई है। इसमें अब रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं देना है और सिक्योरिटी मनी महज 4500 रुपए ही देना होगा। यदि एक बार में 4500 रुपए नहीं दे सकते हैं तो आप दस माह में 500 रुपए भी दे सकते हैं। यह रिफंडेबल होगा।

इन इलाकों में चल रहा काम

इन दिनों पटना शहर में गेल की पाइपलाइन बिछाने का काम जारी है। इसमें बोरिंग रोड, जगदेव पथ, विजय नगर, जलालपुर सहित अन्य इलाके शामिल है। हाल ही में पारस हॉस्पिटल के पास से आशियाना -दीघा इलाके में पीएनजी की सप्लाई चालू कर दी गई है। बोरिंग रोड, इनकम टैक्स के आसपास और गांधी मैदान के इलाके भी पाइपलाइन से जुड़ जाएंगे।

कोरोना की वजह से प्रोजेक्ट के लक्ष्य पर असर पड़ा है। हालांकि अब फुल मैनपावर के साथ काम में तेजी लाई जा रही है। हमें उम्मीद है कि सितंबर 2021 तक चार हजार से अधिक लोगों इसके कनेक्शन से जुड़ जाएंगे।

- विशाल सिंघल, डीजीएम, गेल पटना