-अवैध रूप से खुलीं दुकानें सील, पुलिस ने पांच लोगों को किया गिरफ्तार

PATNA : राजधानी में पटाखों की अवैध दुकानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। शादी का सीजन होने की वजह से बिना लाइसेंस लिए खुलेआम पटाखा बेचा जा रहा है। जिला प्रशासन के निर्देश पर सोमवार को खाजेकलां थाना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गयी। एसडीओ राजेश रौशन और एएसपी मनीष कुमार के निर्देश पर अपर अनुमंडल पदाधिकारी चांदनी कुमारी के नेतृत्व में पटाखा की पांच बड़ी दुकानों पर छापेमारी हुई। इस दौरान दुकानों से लाखों रुपए के पटाखे जब्त कर दुकान सील किए गए। एसडीओ ने बताया कि पांच दुकानें सील कर दी गयी हैं। छापेमारी के दौरान पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। गिरफ्तार पटाखा दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

किसी के पास नहीं था लाइसेंस

अपर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि सील की गई दुकानों को चलाने के लिए लाइसेंस नहीं था। दुकानों में जब्त किए गए पटाखों में अधिकांश खतरनाक, तेज आवाज एवं अधिक वायु प्रदूषण फैलाने वाले हैं। इन बड़ी दुकानों से जुड़े गोदामों में भी पटाखा का भंडारण होने की सूचना मिल रही है। गोदाम को भी सील करने की कार्रवाई की जाएगी। छापेमारी के दौरान अपर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ छापेमारी में खाजेकलां प्रभारी थानाध्यक्ष श्रीकांत कुमार, दरोगा गौरीशंकर सिंह, एएसआई अरूण कुमार यादव के साथ सशस्त्र बल थे।

दर्जनों हैं दुकानें

अनुमंडल अन्तर्गत खाजेकलां थाना क्षेत्र में ही पटाखे की सर्वाधिक दुकानें हैं। पांच दर्जन छोटी-बड़ी दुकानों में सालों भर पटाखों की बिक्री होती है। घनी अबादी के बीच स्थित पटाखा दुकानों एवं गोदामों की सुरक्षा की समुचित व्यवस्था नहीं होने से हर समय बड़ा हादसा होने का डर बना रहता है। वहीं, दुकानदारों का कहना है कि दीपावली तथा लगन के समय ही जानबूझ कर दुकानदारों को परेशान किया जाता है। एसडीओ राजेश रौशन ने बताया कि खाजेकलां थाना क्षेत्र में पटाखा की लगभग दस बड़ी औरच् पच्चीस के करीब छोटी दुकानें हैं।