-सीएम ने 1725.71 करोड़ की लागत से बने 264 भवनों का किया लोकार्पण और 2685.84 करोड़ की लागत से बने 99 भवनों का शिलान्यास

- परिवहन निगम मुख्यालय और पटना डीटीओ व 500 बस स्टॉप निर्माण का शिलान्यास

PATNA: सैटरडे को सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जिस तरह सड़कों के रखरखाव के लिए नीति बनी हुई है, उसी तरह सरकारी भवनों के रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पॉलिसी ठीक ढंग से बननी चाहिए। वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से उन्होंने 28 महकमों के लिए 1725.71 करोड़ की लागत से बने 264 भवनों का उद्घाटन व 2685.84 करोड़ की लागत से बनने वाले 99 भवनों का शिलान्यास किया। उन्होंने परिवहन निगम के मुख्यालय सहित, परिवहन परिसर निर्माण, पटना जिला परिवहन कार्यालय के भवन निर्माण सहित 500 बस स्टॉप निर्माण योजना का शिलान्यास भी किया। जिला परिवहन कार्यालय औैरंगाबाद, सहरसा, मधुबनी, भागलपुर एवं जमुई में बने नए भवन का उद्घाटन किया तथा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत एक हजार लाभुकों के बीच अनुदान राशि का भी वितरण किया।

साफ-सफाई पर ध्यान देने के निर्देश

सीएम ने कहा कि भवनों का रखरखाव तो ठीक ढंग से होना ही चाहिए साथ में उनकी साफ-सफाई पर अधिक जोर देना है। अब तो ऐसी बीमारी आ गयी है कि यह और भी आवश्यक हो गया है। इंजीनियरों के साथ बैठक कर यह सुनिश्चत करें कि कामगार मास्क में रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण कार्य में लगे कामगार हर हाल में मास्क में रहें इसे सुनिश्चत करें। इंजीनियरों के साथ इस बारे में बैठक करें। अगर कामगारों के पास मास्क नहीं है तो उन्हें मास्क दीजिए।

भवन निर्माण विभाग की प्रशंसा की

सीएम नीतीश कुमार ने लालू-राबड़ी का नाम लिए बिना उनके कार्यकाल में भवन निर्माण विभाग के माध्यम से होने खर्च की चर्चा की। उन्होंने कहा कि पंद्रह साल काम करने वाले लोगों के शासन काल के आखिरी वर्ष 2004-05 में भवन निर्माण विभाग का बजट मात्र 22.53 करोड़ रुपए था। वहीं 2019-20 में ही केवल भवन निर्माण विभाग ने 2650 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च किया। कितने निगम खत्म हो गए थे। सब निगमों को हमलोगों ने बचाया और उनके माध्यम से काम कराया।