- नगर निगम ने 50 मिमी बारिश में जल जमाव वाले स्थान किए चिह्नित

- सभी छोटे व बड़े नालों की दो बार हुई सफाई, एनएमसीएच प्राथमिकता में

PATNA : पिछले दिनों हुई 150 मिलीमीटर बारिश के दो घंटे बाद सभी बीस वार्ड में घूम कर क्षेत्रीय सफाई निरीक्षकों ने जल जमाव वाले जगहों की तलाश शुरू किया। नगर निगम के पटना सिटी एवं अजीमाबाद अंचल क्षेत्र में केवल दस जगहों को ही जल जमाव के लिए चिह्नित किया गया। यहां जल जमाव के कारणों पर समीक्षा बैठक कर समाधान की दिशा में प्रयास हुआ। कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह का दावा है कि इस मानसून उनके क्षेत्र में कहीं जल जमाव नहीं होगा। छोटे-बड़े सभी नालों की सफाई दो बार करा दी गयी है। जल जमाव न हो, इसके लिए नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल को प्राथमिकता पर रखा गया है।

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि क्षेत्रीय सफाई निरीक्षकों ने जल जमाव वाले जिन क्षेत्रों को चिह्नित किया है उनमें वार्ड 54, 56, 60, 61 का कुछ इलाका है। इसके अलावा श्री गुरु गो¨वद सिंह पथ, मंगल तालाब क्षेत्र, कचौड़ी गली, गुलजारबाग, दादरमंडी, दुरुखी गली, बाड़े की गली, मंडी क्षेत्र शामिल है। निगम अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों हुई तेज बारिश के दो घंटे बाद क्षेत्रीय निरीक्षकों ने घूम कर देखा तो दस जगहों को छोड़ कर सभी जगहों से पानी निकल गया तथा निकल रहा था। उन्होंने बताया कि निरीक्षकों के साथ बैठक कर जल जमाव की मूल समस्या जानने के बाद उसके निराकरण की दिशा में कार्रवाई की गयी। साथ ही निरीक्षकों से इस बाबत शपथ पत्र भी लिया गया है।

- निगम की विशेष टीम गठित

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि मानसून की बारिश के दौरान इन चिह्नित जगहों पर निगम की विशेष नजर रहेगी। किसी भी वार्ड में जल जमाव जैसी समस्या से निपटने के लिए सफाई कर्मियों की विशेष टीम गठित की गयी है। इसी टीम की मदद से चक्रवात यास के प्रकोप से हुई तेज बारिश के दौरान अंचल क्षेत्र के पांच संप हाउस की व्यवस्था को चौकस और एनएमसीएच को जल जमाव से मुक्त रखने में मदद ली गयी।