- 25 ट्रेंड डॉग आज शामिल होंगे पुलिस के डॉग स्क्वॉयड में

PATNA : अब बिहार पुलिस को बड़ी घटनाओं की जांच में पबजी और सिंबा हेल्प करेंगे। साथ ही शेरू, ड्यूक और तेजा की भी हेल्प ली जाएगी। ये सभी नाम ट्रेंड डॉग के हैं, जो मंडे को बिहार पुलिस में विधिवत शामिल हो जाएंगे। इसकी तैयारी में मंडे को पटना के बीएमपी-5 कैंपस में इंडक्शन प्रोग्राम और डॉग शो भी होगा। डीजीपी एसके सिंघल चीफ गेस्ट होंगे।

हैदराबाद में मिली है ट्रेनिंग

सभी ट्रेंड डॉग अपने हैंडलर के साथ पिछले छह महीने से हैदराबाद में ट्रेनिंग ले रहे थे। इसमें बेल्जियम शेफर्ड और लेब्रा नस्ल के पप्स भी शामिल हैं। बेल्जियम शेफर्ड में लंबी छलांग के साथ सूंघने की तेज शक्ति होती है।

बम ट्रैकिंग में ट्रेंड

पुलिस सूत्रों के अनुसार, डॉग स्क्वॉयड में शामिल सभी डॉग को नारकोटिक्स और बम ट्रैकिंग आदि की स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। बिहार में शराबबंदी को सख्ती से लागू करने में भी इनकी मदद ली जाएगी। इसके अलावा लैंड माइंस की पहचान करने में भी यह ट्रेंड डॉग माहिर होते हैं।

पकड़ चुके हैं शराब

बिहार पुलिस का डॉग स्क्वॉयड पहले से एक्टिव रहा है। इस टीम में शामिल माही, दामिनी और हंटर ने कई महत्वपूर्ण केस सुलझाने में पुलिस की मदद की है। आठ साल की 'दामिनी' जर्मन शेफर्ड नस्ल की है, जिसने एक दर्जन से अधिक कांडों को सुलझाने में सहयोग किया है। 'हंटर' और 'मैडी' जमीन में दबे शराब की पहचान में माहिर माने जाते हैं। अब दो दर्जन से अधिक नए ट्रेंड डॉग मिलने से स्क्वॉयड की ताकत और मजबूत होगी।