सड़क के दोनों तरफ के इंक्रोचमेंट को कंट्रोल करने में अब तक नाकाम है एडमिनिस्टेशन

- एनएच एरिया में बढ़ेगा लोड तो असर दिखेगा बेली रोड पर

- न्यू डाकबंगला के पास गिरने वाले चिरैयाटांड़ पुल के पास होगा पाइलिंग का काम

- चिरैयाटांड़ पुल के बंद होते ही शुरू होगी प्रॉब्लम, आर ब्लॉक की वजह से कंडीशन हो रही खराब

PATNA: दो महीने से आर ब्लॉक के खुलने व बंद होने की वजह से शहर का पूरी की पूरी ट्रैफिक चरमरा गई है। एग्जीबिशन रोड से डाकबंगला पहुंचने में 30 मिनट का वक्त लग जा रहा है। डाकबंगला से हड़ताली चौक होकर धीरे-धीरे चलना पड़ रहा है। टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर तक की रफ्तार बेली रोड पर एक से दो गियर तक ही पहुंच पाता है। जब भी सड़कों पर ट्रैफिक रुकती है, तो लोग समझ जाते हैं कि आर ब्लॉक बंद हो गया है। आर ब्लॉक के बंद होने का खौफ इतना रहता है कि लोग जैसे-तैसे ट्रैफिक को तोड़ते हुए आगे निकल जाते हैं। सिर्फ एक आर ब्लॉक के बंद होने की वजह से पूरा शहर थम जाता है। ऐसे में बेहतर ट्रेफिक कंट्रोल नहीं हो पाया तो चिरैयाटांड़ पुल के बंद होते ही शहर की सांस ही रुक जाएगी।

इंक्रोचमेंट से होकर गुजरना पड़ेगा

आर ब्लॉक से हर दिन तीन लाख के आसपास की ट्रैफिक पास होती है, लेकिन चिरैयाटाड़ पुल के पास से दस लाख की ट्रैफिक 24 आवर में होती है। पिक आवर में ट्रैफिक का असर इतना रहता है कि पुल तक पर जाम लग जाता है। अब इस ओवर ब्रिज पर जाने वाली ट्रेफिक को चार दिसंबर से रोक दिया जाएगा और इसके बदले नीचे से होकर ट्रैफिक को आगे किया जाएगा। वहीं, पुल पर चढ़ने के लिए पटनाइट्स को भट्टाचार्या रोड होते हुए सीडीए बिल्डिंग के सामने के ओवर ब्रिज का सहारा लेना होगा, जबकि ओवर ब्रिज के नीचे के सड़क की हालत काफी खराब है।

Highlights

- एग्जीबिशन रोड, डाकबंगला, भट्टाचार्या रोड से आने वाली ट्रैफिक अब सीधे चिरैयाटांड़ पुल पर नहीं चढ़ पाएगी।

- ओवर ब्रिज के नीचे वाली दोनों तरफ की सड़क को मरम्मती का है दरकार, कंडीशन खराब रहती है।

- मेन होल तक को दुरुस्त नहीं किया गया है।

- ओवर ब्रिज के नीचे वाली ग्रिल टूटी होने की वजह से जैसे-तैसे लोग आरपार हो जा रहे है।

- वीणा सिनेमा हॉल के सामने से लेकर जंक्शन गोलंबर तक लगा रहता है अतिक्रमण।

रूट, परेशानी और उसका सॉल्यूशन

न्यू डाकबंगला से चिरैयाटाल पुल के बाई ओर

पेट्रोल पंप के पास से आगे बढ़ते हुए ओवर ब्रिज के नीचे से होकर पटना जंक्शन का रूट पकड़ते हुए वीणा सिनेमा हॉल होते हुए जंक्शन गोलंबर तक जा सकते हैं।

प्रॉब्लम - इस सड़क की हालत काफी खराब है। सड़कों पर शॉप की गाडि़यां लगी रहती है। ओवर ब्रिज के नीचे जैसे-तैसे जगह बनाकर लोग सड़क को पार कर जाते हैं।

सॉल्यूशन - स्पीड लिमिट डिनोट करते हुए ट्रैफिक पुलिस ओवर ब्रिज के ग्रिल को सील करे, साथ ही अतिक्रमण को दूर कर थोड़ा आसान कर सकता है, जो वीणा सिनेमा हॉल और जंक्शन तक की ट्रैफिक को स्मूथ कर देगी।

जंक्शन गोलंबर से चिरैयाटाल पुल तक

इस रूट पर काफी अतिक्रमण रहता है। एक तरफ ऑटो स्टैंड तो उससे आगे ऑटो वालों की रंगदारी से टकराते हुए ट्रैफिक को आसानी से नहीं निकाला जा सकता है। सिटी सर्विस की हालत भी दुरस्त नहीं है।

प्रॉब्लम- अन कंट्रोल ट्रैफिक होने के बाद भी यहां पर हर समय पचास से अधिक गाडि़यां लगी रहती है। इस वजह से आगे तो ट्रेफिक खाली रहता है, लेकिन इसके कारण गोलंबर तक घंटों जाम पसरा रहता है।

सॉल्यूशन - इस ट्रैफिक को दूर करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से चिरैयाटांड़ पुल के पास पांच इंच की मोटी सड़क बनाकर दूसरा लेन क्रिएट किया गया है, जो एग्जीबिशन रोड चौराहा तक के लिए निकलता है। सामने चिरैयाटांड़ पुल है, जिससे होकर आप सीधे कंकड़बाग राजेंद्र नगर तक के लिए जा सकते हैं।

वन वे होने से भी प्रॉब्लम नहीं होगी कम

एक्जीबिशन रोड होते हुए भट्टाचार्या रोड तक जाने के लिए ट्रेफिक को आज के दिन भी भारी जाम से होकर गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में एग्जीबिशन रोड से जिन्हें कंकड़बाग राजेंद्र नगर जाना होगा, वो भी भट्टाचार्या रोड का ही रास्ता पकड़ेंगे। ऐसे में यहां पर भीषण ट्रैफिक प्रॉब्लम आएगी।

प्रॉब्लम - सड़क के दोनों तरफ सड़क पर आकर मोटर पा‌र्ट्स का कारोबार हो रहा है। कई सालों से चल रहे यह कारोबार पूरी ट्रेफिक को अस्त-व्यस्त कर देगा।

सॉल्यूशन - इस सड़क को वन वे कर देने से काफी तादात में पटनाइट्स सीधे आगे निकल जाएंगे, जो सीडीए बिल्डिंग के पास से ओवर ब्रिज पर चढ़कर आगे निकल जाएगी। वहीं कदमकुआं से आने वाले भी इस सड़क का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

सीडीए बिल्डिंग से जंक्शन गोलंबर तक

सीडीए बिल्डिंग के सामने की ओवर ब्रिज के नीचे की दोनों सड़क प्रोपर चालू नहीं होने की वजह से एक तरफ की सड़क पर ही पूरा का पूरा प्रेशर रहता है। ऐसे में दोनों लेन के न खुलने की वजह से परेशानी बढ़ेगी।

प्रॉब्लम- इस रूट से होकर आने वाले के लिए ओवर ब्रिज के नीचे ट्रेफिक पोस्ट नहीं होने की वजह से भीषण परेशानी आएगी। हाथों के इशारे पर अब तक चिरैयाटांड़ पुल के नीचे ट्रैफिक फंसा रहता है।

सॉल्यूशन - ओवर ब्रिज के नीचे ट्रैफिक पोस्ट बड़ी वजह बनेगी। अगर ट्रेफिक पोस्ट नहीं बनेगा, तो फिर कंकड़बाग से सीडीए बिल्डिंग से और जंक्शन एरिया से आने वाली ट्रैफिक को कंट्रोल कर पाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

रामगुलाम चौक से एग्जीबिशन रोड नहीं होगा बंद

रामगुलाम चौक से एग्जीबिशन रोड एरिया के दोनों तरफ का ट्रेफिक स्मूथली चलता रहेगा, इस पर फिलहाल आने जाने वालों को रोका नहीं जाएगा। रामगुलाम चौराहा से जो भी इस सड़क का इस्तेमाल करेंगे उन्हें भट्टाचार्या रोड होकर ही आगे जाना होगा या फिर डाकबंगला की ओर मुड़ना पड़ेगा। जंक्शन जाने वालों को चिरैयाटाड़ पुल के नीचे से होकर गुजरना पड़ सकता है।

जमाल रोड पर भी रहेगा वन वे

जमाल रोड को भी चार दिसंबर से वन वे कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एक बड़ी मुसीबत के रूप में बेली रोड अब भी दिख रहा है, क्योंकि वन वे हो या टू वे। हर तरफ से ट्रैफिक आकर सीधे बेली रोड पर भी मिनटों में पहुंच जाएगी और फिर यहां से घंटों जाम से होकर आना जाना पड़ सकता है।

ट्रैफिक डिपार्टमेंट की ओर से काफी सारे काम किए गए हैं। अब जब ट्रैफिक शुरू हो जाएगा, तो फिर उस हिसाब से लोकल डिसीजन लिया जाएगा, ताकि ट्रैफिक को आसानी से अदला-बदली किया जा सकता है। ट्रैफिक को स्मूथ करने के लिए सड़कों से इंक्रोचमेंट को हटाया जा रहा है।

पीके दास

ट्रैफिक एसपी