- बारिश होने के साथ ही कॉलोनियों में बढ़ा जल स्तर

PATNA :

पटना में हो रही लगातार बारिश के साथ ही जलजमाव का खतरा उत्पन्न हो गया है। शहर के कुछ इलाकों में स्थिति सुधरी है वहां तो राहत है, लेकिन कई कॉलोनियों में ऐसा नहीं है। पाटलिपुत्र कॉलोनी, दानापुर में लेखा नगर, बहादुर कॉलोनी, संदलपुर, खगौल के इलाके, न्यू बाइपास के कई इलाकों में जलजमाव की समस्या लगातार ज्यों की त्यों बनी हुई है। इसे लेकर स्थानीय लोगों की गुहार लगाने के बाद निगम की ओर से छोटे- छोटे पंप सेट की व्यवस्था की जा रही है। ऐसे इलाकों में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं है। या तो निगम या एजेंसी के माध्यम से कराए जा रहे नाला, सड़क आदि का काम आधा अधूरा होने के कारण कॉलोनियों में बारिश का पानी बढ़ने लगा है। उधर, मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे में सामान्य से भीषण बारिश का अलर्ट भी है।

दिनभर चलाया जा रहा पंप

शुक्रवार को हुई बारिश के बाद कॉलोनियों में जल निकासी की स्थिति और खराब हो गई है। कदमकुआं के पूर्वी लोहानीपुर, संदलपुर के अलका कॉलोनी, गोला रोड इलाके में विभिन्न कॉलोनियां आदि में पानी भर जाने के कारण पंप लगाकर बारिश से निजात पाने की कोशिश लगातार जारी रही। वहीं, मित्रमंडल कॉलोनी के बी ब्लॉक में बड़ा पंप सेट लगाकर मित्रमंडल कॉलोनी को वशिष्ट नगर से जोड़ने वाली क्षतिग्रस्त सड़क पर बारिश का पानी निकालने का काम जारी रहा। यहां पर सड़क के दोनों ही हिस्सों में तीन फीट से अधिक पानी जमा हुआ है।

समय पर काम नहीं होने से परेशानी

पटना के विभिन्न कॉलोनियों में बारिश के दौरान जल निकासी की समस्या गंभीर हो जाती है। पाटलिपुत्र कॉलोनी निवासी दिव्यांशु शेखर का कहना है कि सड़क की लेवल कॉलोनी से ऊंची है। बारिश के बाद सड़क से पानी आगे बढ़कर कॉलोनी में भर जाता है। यह समस्या पहले थी और अब भी यही स्थिति है। यदि कॉलोनी के बसने के समय ही ऐसी गंभीर समस्या को ठीक कर लिया जाता तो हवहीं, संदलपुर इलाके के जय महावीर कॉलोनी निवासी के पी के त्रिपाठी ने बताया कि नालों की समुचित सफाई नहीं हुई है। इस वजह से नाले का चैम्बर जाम है। सड़क के उपर पानी भर जाता है। वहीं, कदमकुआं इलाके में स्थानीय निवासियों के बीच बीते वर्ष के जलजमाव का खौफ कायम है। इसे ध्यान में रखकर लोगों ने निगम से पहले ही पंप सेट लगवाकर पानी निकालने की व्यवस्था कर ली है।