- बिहार की पहली चुनावी सभा में राहुल गांधी ने लगाया आरोप, मोदी झुकते हैं गरीबों के आगे, काम करते हैं अडानी-अंबानी का

PATNA :

बिहार की चुनावी रैली में नवादा के हिसुआ और भागलपुर के कहलगांव आए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा है कि वह चीन को भारत की सीमा से कब बाहर निकालेंगे? राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 12 सौ किलोमीटर हमारी जमीन चीन ने हड़प ली है, लेकिन प्रधानमंत्री ने सेना का अपमान करते हुए कहा कि हमारी जमीन पर कोई नहीं आया। पीएम यह बताएं कि चीन को ¨हदुस्तान से कब बाहर करेंगे? राहुल ने कहा कि पीएम मोदी गरीबों, किसानों, मजदूरों के आगे शीश झुकाने की बात करते हैं, लेकिन काम अंबानी-अडानी के लिए करते हैं। बिहार इस बार उन्हें सही जवाब देगी।

राहुल ने भीड़ से संवाद करते हुए पूछा कि नोटबंदी का क्या फायदा हुआ? आम जनता बैंकों के बाहर लाइन में खड़ी रही, लेकिन पैसा अमीर लोगों के पास चला गया। प्रधानमंत्री अंबानी और अडानी के लिए रास्ता साफ कर रहे हैं। आने वाले समय में ¨हदुस्तान के पूंजीपतियों के पास गरीबों के पैसे होंगे। जीएसटी से छोटे व्यापारियों को तबाह किया और पूंजीपतियों का कर्ज माफ किया। किसानों पर आक्रमण के लिए तीन नए कानून बनाए गए हैं। केंद्र सरकार लाखों लोगों को बेरोजगार करने जा रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों की हितैषी है। पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों का कर्ज माफ किया गया। उन्होंने कोरोना काल की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार के मजदूरों को दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों से भगाकर बिहार भेजा। जब मजदूर पैदल आ रहे थे, भूखे थे, प्यासे थे तब नरेंद्र मोदी ने मदद नहीं की और बात मजदूरों की करते हैं। राहुल ने कहा कि बिहार का विकास करने वाली सरकार लानी है। बिहार इस बार सच्चाई को पहचानने जा रहा है।

जिसने 15 साल काम नहीं किया उसे पांच साल क्या देना : तेजस्वी

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जन सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। कहा कि नीतीश ने पंद्रह साल में न रोजगार दिया, न कल-कारखाने लगाए। जिन लोगों ने 15 साल में बिहार में कुछ नहीं किया, उन्हें फिर पांच साल क्यों देना। तेजस्वी ने कहा कि पहली कैबिनेट में मेरी कलम दस लाख नौजवानों को रोजगार देने के लिए चलेगी। तेजस्वी ने कहा कि हम नौजवान हैं। नया सोच और नया बिहार बनाना है। हम सभी जात-धर्म को साथ लेकर चलेंगे। मुद्दे से भटकना नहीं है। जाति-धर्म के नाम पर लड़ाने की कोशिश होगी। लेकिन बिहार इस बार बेरोजगारी और काम के मुद्दे पर लड़ेगा। तेजस्वी ने कहा कि नौ नवंबर को लालू यादव की रिहाई है और दस नवंबर को नीतीश जी की विदाई है।