-हावड़ा-पटना मुख्य रेलखंड पर जमुई के चौरा हाल्ट उड़ाने की धमकी देकर रुकवाई गई ट्रेनें

JAMUI: जमुई नक्सलियों की स्टेशन उड़ाने की धमकी के बाद शनिवार अलसुबह बिहार में पटना-हावड़ा मुख्य रेलखंड पर दो घंटे तक रेल परिचालन बाधित रहा। बाद में पुलिस-प्रशासन के पहुंचने पर परिचालन सामान्य कराया जा सका। चौरा हाल्ट पर आन ड्यूटी स्टेशन मास्टर विनय कुमार ने बताया कि सुबह तीन बजकर 42 मिनट पर डाउन लाइन से हिमगिरी एक्सप्रेस को गुजारने के लिए तैयारी की जा रही थी। इसी दौरान वर्दी में एक आदमी ने अपने आप को नक्सली बताते हुए कार्यालय में प्रवेश किया। उसने कहा कि तुमको मालूम नहीं है कि नक्सलियों का मजदूर दिवस चल रहा है। रेल बंद करो, नहीं तो तुमको कार्यालय में बंद कर स्टेशन उड़ा देंगे। उसने कंट्रोल रूम और पुलिस को भी इसकी सूचना देने को कहा।

कंट्रोल रूम को दी गई सूचना

विनय कुमार ने बताया कि कंट्रोल रूम को सूचना देकर वे कार्यालय से बाहर निकल आए। उन्होंने बताया कि नक्सली ने उन्हें अपने साथ चलने को कहा, लेकिन वे स्टेशन छोड़कर गांव की ओर भाग गए। घटना के समय उनके साथ सिर्फ पोर्टर दिनेश पासवान ही मौजूद थे। उन्होंने बताया कि नक्सली ने हाथ में लाल रंग का तार ले रखा था। साथ ही मोबाइल फोन पर वह लगातार किसी से निर्देश प्राप्त कर रहा था।

स्टेशन के चारों ओर फैले थे नक्सली

बताया जाता है कि नक्सलियों की संख्या अधिक थी। स्टेशन के चारों ओर नक्सली फैले थे। घटना की सूचना मिलने के बाद जमुई एसपी प्रमोद कुमार मंडल, जमालपुर रेल एसपी आमीद जावेद, एसपी अभियान सुधांशु कुमार, सीआरपीएफ द्वितीय कमान अधिकारी ललन कुमार, सहायक कमांडेंट अमर राय, झाझा आरपीएफ एसिस्टेंट कमांडेंट हीरा सिंह एवं जमुई-झाझा जीआरपी सहित मलयपुर, गिद्धौर व जमुई थाना की पुलिस मौके पर पहुंच गई। इस दौरान एसपी प्रमोद कुमार मंडल के फोन से डीजीपी ने स्टेशन मास्टर विनय कुमार से बात की। पुलिस ने स्टेशन सहित रेलवे लाइन की गहनता से जांच की। इसके उपरांत पांच बजकर 45 मिनट पर पहली यात्री ट्रेन हिमगिरी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हुआ।

जमुई के पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल ने बताया कि

स्वयं को नक्सली बता एक आदमी द्वारा स्टेशन मास्टर को रेल परिचालन बंद करने को कहा गया। सूचना मिलने पर पुलिस द्वारा जांच की गई। स्थिति अब सामान्य है। पुलिस हर ¨बदु पर जांच कर रही है।

-प्रमोद कुमार मंडल, एसपी, जमुई