- वैक्सीनेशन पर सोम-मंगल को विशेष फोकस

PATNA : सरकार कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार व मंगलवार को वैक्सीन की दूसरे डोज की संख्या बढ़ाने पर फोकस करेगी। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने शनिवार को राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर निर्देश दिया।

उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह दूसरी डोज के टीकाकरण के लिए अपने स्तर से माइक्रो प्लान तैयार कर लें। साथ ही अपने जिले में दूसरी डोज के लिए अलग से डेडीकेटेड सेशन सुनिश्चित कराएं। आवश्यक हो तो कुछ सेंटरों को दूसरी डोज के लिए तैयार करे। जिलाधिकारियों के खुद योजना बनाने का निर्देश दिया गया है।

टीकाकरण के लिए शनिवार को कुल 10 लाख डोज मिली हैं। सितंबर में बिहार को सवा करोड़ डोज मिलनी हैं। यह माना जा रहा है कि एक-दो दिनों में फिर पर्याप्त मात्रा में डोज उपलब्ध हो जाएगी। विभाग की चिंता है कि राज्य में पहली डोज लेने वालों की संख्या में निरंतर वृद्धि होती जा रही है। इसके अनुपात में दूसरी डोज लेने वालों की संख्या को और तेज किया जाना है। इसी को लेकर जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे माइक्रोप्लान तैयार करें, जिसमें आशा और एएनएम को लगाएं, जो दूसरी डोज के लिए लोगों को मोबलाइज करें। राज्य में अभी तक कुल तीन करोड़ 92 लाख 17 हजार 255 डोज दी गई है, जिसमें तीन करोड़ 26 लाख 52 हजार 434 लोगों को पहली डोज, जबकि सिर्फ 65 लाख 64 हजार 821 लोगों को ही दूसरी डोज दी गई है।