- अब तक पटना में 37 प्रतिशत तक हो चुकी है बारिश

-मई से अब तक सर्वाधिक बारिश जुलाई माह में रिकॉर्ड की गई

PATNA: इस बार पटना में बारिश ने नया रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड पूरे सीजन में सर्वाधिक बारिश का है। अभी बारिश का सीजन जारी है और अब तक यहां पूरे सीजन में होने वाली बारिश से 37 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। करीब 10 साल के अंतराल में यह पहला मौका है जब इतनी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम विभाग पटना केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक पूरे बारिश सीजन में नॉर्मल सीजनल रेनफॉल 565.8 मिलीमीटर बारिश है जबकि अब तक 783.4 मिली मीटर बारिश हो चुकी है। मई से अब तक सर्वाधिक बारिश जुलाई माह में रिकॉर्ड की गई। इस महीने में 357.7 मिलीमीटर बारिश हुई। मानसून पूरी तरह से यहां सक्रिय है और कम से कम 1 महीने तक और बारिश होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सीजन खत्म होने तक यदि ऐसे ही बारिश होती रही तो करीब 75 फीसदी अधिक बारिश हो सकती है।

-565.8 मिलीमीटर नॉर्मल सीजनल रेनफॉल

-783.4 मिलीमीटर अब तक एक्चुअल रेनफॉल

----

इस सीजन कब कितनी बारिश हुई

मई 90.5 मिलीमीटर

जून 342.4 मिलीमीटर

जुलाई 357.7 मिलीमीटर

अगस्त (1 से 13 अगस्त ) 83.3 मिलीमीटर

---------

प्री मानसून का भी असर

मौसम वैज्ञानिक डॉ प्रधान पार्थसारथी ने बताया कि इस बार बारिश का मिजाज बीते कई सालों से अलग है। क्योंकि इस बार बारिश मानसून सीजन में जमकर हुई है और प्री मानसून पीरियड में भी अच्छी बारिश हुई। मानसून का वास्तविक समय यहां जून से शुरू होता है जबकि मार्च-अप्रैल और मई में भी बारिश होती रही है। मई में प्री मानसून सीजन में 90.5 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसलिए प्री मानसून और पोस्ट मानसून सीजन मिलाकर बारिश सामान्य से काफी अधिक दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि इस बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस की फ्रीक्वेंसी पहले के मुकाबले काफी ज्यादा रही।

कई इलाकों में भर गया पानी

गुरुवार की देर शाम हुई बारिश के बाद पटना के कई इलाकों में खासतौर पर निचले इलाकों में सड़कों और रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी भर गया। बारिश के बाद हवा में नमी की मात्रा 90 फीसदी तक बढ़ गई। हवा का असर नहीं रहने से शाम में जमकर हुई बारिश।

बारिश में मनेगी स्वतंत्रता दिवस

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम बारिश के साए में ही आयोजित होंगे। अगले 48 घंटों के पूर्वानुमान में बताया गया है कि पटना में 15 अगस्त को आसमान पर बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में बारिश होगी। वहीं, 14 अगस्त को भी सामान्य बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।