- 1 से बीस जून तक प्रदेश में 86.9 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए

- 239.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई इस वर्ष एक से बीस जून तक प्रदेश में

- 45.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई राजधानी में एक दिन में

- पश्चिमी चंपारण में जून में सर्वाधिक बारिश रिकार्ड

- राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी, 22 के बाद ही बारिश में आएगी कमी

PATNA : दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता से पटना सहित पूरे प्रदेश में पिछले दस दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। पिछले बीस दिनों में राज्य में सामान्य से 176 परसेंट ज्यादा बारिश हुई है। सामान्यत: प्रदेश में एक से 20 जून तक 86.9 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए, लेकिन इस साल यह 239.6 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। मौसम विज्ञानियों की मानें तो 22 जून तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है। उसके बाद प्रदेश में बारिश में थोड़ी कमी आएगी।

प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश जून में पश्चिम चंपारण में हुई। वहां पर अब तक जून मे 112 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 520.1 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। सामान्य से 364 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। भारी बारिश के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार के लिए पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

पटना में 24 घंटे में 45.6 एमएम बारिश

पटना में पिछले चौबीस घंटे में 45.6 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे प्रदेश में बारिश हो रही है। प्रदेश में सर्वाधिक बारिश कटिहार में हुई, वहां पर पिछले चौबीस घंटे में 150 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, सिसवन में 140, गोगरी एवं मुंगेर में 130, कहलगांव एवं छपरा में 100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

24 घंटे में 750 परसेंट अधिक बारिश

पिछले चौबीस घंटे में राज्य में 5.8 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन औसतन 37.8 मिमी रिकार्ड की गई। सामान्य से 750 परसेंट ज्यादा बारिश हुई।

---------

पटना में दिन भर हुई बारिश

राजधानी पटना में रविवार की सुबह से ही झमाझम बारिश शुरू हो गई, जो रात तक जारी रही। शहर की हवा में आ‌र्द्रता बढ़कर 100 परसेंट पर पहुंच गई। बारिश की वजह से लोग दिनभर घरों में दुबके रहे। राजधानी में सोमवार को भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।