- बिहार इलेक्ट्रिसिटी रेग्युलेटरी कमीशन ने जारी किया टैरिफ

- सभी कैटेगरी में एनर्जी चार्जेज में की गई कमी

PATNA :

बिजली की नई टैरिफ शुक्रवार को लागू कर दी गई है। बिजली कंज्यूमर्स को थोड़ी राहत देते हुए सभी कैटेगरी के कंज्यूमर्स के लिए प्रति यूनिट चार्जेज में दस पैसे की कमी की गई है। इसके साथ ही मीटर पर लग कहा रेंट भी समाप्त कर दिया गया है।

- कंपनी कर रही थी बढ़ोतरी की मांग

बिजली की नई दरें एक अप्रैल, 2020 से लागू होंगी और 31 मार्च, 2021 तक प्रभावी होगी। कमीशन के चेयरमैन एसके नेगी ने यह फैसला करीब तीन महीने की सुनवाई प्रक्रिया और बिजली कंपनियों के मांग सुनने के बाद दिया है। बिजली कंपनियां करीब 22 प्रतिशत तक बिजली की दरों में बढ़ोतरी की मांग कर रही थीं। लेकिन कंज्यूमर्स के पक्ष में फैसला सुनाते हुए बिजली कंपनियों को कंज्यूमर सर्विस जैसे एनर्जी अकाउंटिंग बेहतर करने, कंज्यूमर रिड्रेसल प्रासेस में न्यू टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करते हुए कम्पलेन का ऑनलाइन निष्पादन करने का डायरेक्शन दिया है।

रेंट खत्म करने वाला तीसरा राज्य बिहार

मीटर चार्जेज खत्म करने वाला बिहार देश का तीसरा राज्य बन गया है। देश में तमिलनाडू और गुजरात में मीटर चार्जेज समाप्त किया गया है। इससे पटनाइट्स ने राहत की सांस ली है। नए टैरिफ में दो सब कैटेगरी, जो अनमीटर्ड थे, उसे समाप्त कर दिया गया है। इसमें कुटीर ज्योति एवं ग्रामीण घरेलू सेवा (एनडीएस- वन) शामिल है।

राहत नाकाफी बताया

बिजली की नई टैरिफ आने के बाद इस पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट संजय भरतिया ने कहा कि सुनवाई के दौरान यह बात रखी गई थी कि बिजली कंपनियां अपनी कमियों में लापरवाही कर आम कंज्यूमर पर बोझ डालती है। बिजली की जन सुनवाई के दौरान यह खुलासा किया गया था कि करीब तीस प्रतिशत तक दरों में कमी की जा सकती है। लेकिन हर कैटेगरी में मात्र दस पैसे की कटौती नाकाफी है।

घरेलू बिजली की नई दरें (रुपए में)

कैटेगरी- एनर्जी चार्ज - पहले - अब

1- 100 यूनिट पर मंथ - 6.15 - 6.05

101- 200 यूनिट पर मंथ -6.95 - 6.85

201 - 300 यूनिट पर मंथ -7.80 - 7.70.

300 यूनिट पर मंथ से अधिक - 8.60 -6.50

-------------