-गवर्नर ने बख्तियारपुर में राज्य के 5 स्वतंत्रता सेनानियों की आदमकद प्रतिमाओं का लोकार्पण किया

PATNA: गवर्नर फागू चौहान ने संडे को राजभवन से विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बख्तियारपुर में भवन निर्माण विभाग द्वारा स्थापित प्रदेश के 5 अमर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की आदमकद प्रतिमाओं का लोकार्पण किया। मौके पर गवर्नर ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के स्वर्णिम इतिहास में 'भारत छोड़ो आंदोलन' की गौरवशाली गाथा रही है। हम सभी को स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष, त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए। गवर्नर फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने सेनानियों की तस्वीरों पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी। गवर्नर ने पंडित शीलभद्र याजी के बारे में कहा कि वह नेताजी सुभाषचंद्र बोस के सहयोगी थे।

कविराज रामलखन सिंह ने निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका

गवर्नर ने कहा कि कविराज रामलखन सिंह ने साइमन कमीशन के विरोध, नमक सत्याग्रह आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन आदि के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। नीतीश कुमार उन्हीं के पुत्र हैं। शहीद मोगल सिंह, नाथून सिंह यादव एवं डूमर सिंह के आजादी के लिए किए गए संघर्ष एवं अंग्रेजी शासन के प्रतिरोध का भी उल्लेख किया गया। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने अतिथियों का स्वागत किया। विभाग के सचिव कुमार रवि ने राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री समेत अन्य अतिथियों को पौधे एवं पुस्तक भेंट कर स्वागत किया। सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, राज्यपाल के सचिव रॉबर्ट एल। चोंग्थू, सीएम के सचिव मनीष वर्मा व अनुपम कुमार आदि मौजूद थे।

यहां लगी प्रतिमाएं

बख्तियारपुर के डाकबंगला कैंपस में कविराज रामलखन सिंह, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में पंडित शीलभद्र याजी, प्रखंड कार्यालय परिसर में शहीद मोगल सिंह, न्यू बाइपास रोड राघोपुर में नाथून सिंह यादव, गणेश उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में डूमर सिंह की प्रतिमा स्थापित की गई हैं।

एकता, प्रेम व सद्भावना का दिया संदेश : सीएम

सीएम नीतीश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन के दौरान कहा कि महात्मा गांधी ने एकजुटता, प्रेम और सद्भावना का संदेश सभी देशवासियों को दिया था। उन्होंने कहा कि हरेक व्यक्ति को एक-दूसरे के प्रति सम्मान और इज्जत का भाव रखते हुए देश और समाज की बेहतरी के लिए पूरा योगदान देना चाहिए। उन्होंने नई पीढ़ी से स्वतंत्रता सेनानियों के अनुपम त्याग और बलिदान से प्रेरणा ग्रहण करने की भी अपील की।