- कम होगी नालों के किनारे की दुर्घटनाएं

- बुडको 9 बड़े नालों के किनारे बनवाएगा सुरक्षा वॉल

PATNA :

पिछले दिनों शहर के बड़े नालों के किनारे लगातार हुए हादसे और इससे बढ़े आक्रोश के बाद अब इन नालों के किनारे दीवार बनाने की तैयारी हो रही है। अब पटना के 9 बड़े नाले जो दोनों ओर से सड़क की ओर खुले हुए हैं। इन सड़कों पर ट्रैफिक लोड भी है। साइड वॉल नहीं रहने से नालों के किनारे हमेशा दुर्घटना का खतरा बना रहता है। नगर विकास विभाग की ओर से बुडको के माध्यम से सभी ओपन ड्रेन में साइड वॉल का निर्माण कराया जाएगा। यह सड़क से 3 से 5 फीट तक ऊंचा रहेगा।

कई बार हो चुकी है घटनाएं

बाईपास नाला, सैदपुर नाला, बाकरगंज नाला, सर्पेंटाइन नाला, मंदिरी नाला, पटेल नगर नाला, आनंदपुरी नाला और आशियाना-दीघा रोड के बाद राजीवनगर नाले में साइड वॉल के निर्माण की योजना तैयार की गई है। इसे सड़क से करीब तीन फीट तक ऊंचा बनाया जाएगा। बता दें कि पिछले दिनों सैदपुर नहर में एक गाड़ी पलट गई थी.हालांकि, उसमें लोगों के नहीं रहने से जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। इसी प्रकार मंदिरी नाले में भी वाहनों के गिरने का मामला सामने आता रहा है। बाईपास नाले की उड़ाही के दौरान एक बाइक सवार गाड़ी के साथ नीचे गिर गया था। लोगों की तत्परता से उसे बचा लिया गया।

प्लान को मिल गई है मंजूरी

बड़े नालों में ऐसी दुर्घटना पर रोक के लिए साइड वॉल बनाने की योजना को मंजूरी मिल गई है। शहर के सभी 9 बड़े नालों की देखरेख बुडको के जिम्मे है। सफाई नगर निगम ही करेगा लेकिन मेंटेनेंस संबंधी जो भी काम होंगे वो बुडको को करना होगा। बुडको की ओर से नाला के साइड वॉल निर्माण की योजना की सरकार की स्वीकृति के बाद निविदा पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

खुले नाले को पाटने पर एनजीटी ने लगाई रोक

खुले नाले को पाटने पर एनजीटी की ओर से रोक लगाई गई है। इसके बाद सितंबर 2019 के भीषण जलजमाव के बाद सरकार की ओर से भी ओपन ड्रेन को ढकने पर रोक लगाई गई है। दरअसल, ढके नालों की सफाई में होने वाली गड़बड़ी के कारण सरकार की ओर से यह रोक लगाई गई है। पहले बड़े नालों को ढककर सड़क निर्माण की योजनाएं बनाई गई थी। नगर आयुक्त ने भी कहा कि मंदिरी नाला व बाकरगंज नाला को स्मार्ट सिटी के तहत ढककर बनाई जाने वाली सड़क पर रोक लगी है। इस मामले में लगातार उच्च स्तर पर समीक्षा की जा रही है। ऐसे में बुडको की योजना से लोगों को दुर्घटना से राहत मिल सकती है।