- पार्किग छोटी होने के कारण सड़क पर खड़े रहते हैं दर्जनों वाहन

- हर दिन लोगों को झेलनी पड़ती है समस्या

PATNA :

पटना में ग्राहकों की भरमार को देखते हुए यहां तेजी से शॉपिंग मॉल खुल रहे हैं। इन शॉपिंग मॉल्स में दोपहर बाद से रात 10 बजे तक भीड़ लगी रहती है। लेकिन इस दौरान यहां सबसे बड़ी समस्या गाडि़यों के पार्किग की हो जाती है। इससे इन मॉल वाले इलाकों में दोपहर बाद जाम से लोग हलकान हो जाते हैं। शहर के प्रमुख सड़कों पर बने ये शापिंग मॉल शहर में जाम का कारण बनने लगे हैं।

- पार्किग की सही व्यवस्था नहीं

कहने को तो इन शॉपिंग मॉल में पार्किग की व्यवस्था की गई है लेकिन हकीकत ये होती है कि इनके पास पार्किग के जगह की काफी कमी है जिसके कारण अधिकांश गाडि़यां सड़क के किनारे खड़ी रहती हैं जिसके कारण ना सिर्फ गाडि़यों के आने जाने बल्कि पैदल चलने वालों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इसमें पाटलिपुत्रा के पीएनएम मॉल का हाल हो या फिर बोरिंग रोड चौराहे पर स्थित जीवी मॉल, गांधी मैदान स्थित खादी मॉल या फिर जीपीओ गोलंबर के पास बना बिग बाजार या फिर फ्रेजर रोड का सेंट्रल मॉल ये सभी जाम क झाम फैला रहे हैं।

ये है हाल

पाटलिपुत्रा-पीएनएम मॉल

पीएनएम मॉल के पास हर रोज जाम की स्थिती रहती है। लोयला स्कूल से लेकर पीएनएम मॉल के सामने तक एक तरफ जहां बाइक की लंबी कतार होती है वहीं दूसरी तरफ फुटपाथी दुकानदार खड़े रहते हैं। पीएनएम मॉल आने वाले ज्यादातर लोग सड़क पर ही गाड़ी लगाते हैं। सुबह 10 बजे से इस रोड में शुरू हुआ जाम पूरे दिन लगता रहता है। स्कूल की छुट्टियों के समय तो स्थिती और भी खराब हो जाती है।

गांधी मैदान - खादी मॉल

पटना के सबसे व्यस्ततम इलाकों में से एक गांधी मैदान का खादी मॉल यूं तो पटनाइट्स को काफी पसंद आता है, लेकिन इस मॉल के बाहर ही गाडि़यों की लंबी कतार नजर आती है। इस इलाके में ना सिर्फ मॉल के बाहर गाडि़यां ही खड़ी होती है बल्कि ठेले और खोमचे वालों की भी भीड़ लगी होती है। हालांकि मॉल के अंदर पार्किग का निर्माण हो रहा है लेकिन अभी लोगों को ये सुविधा नहीं मिल रही है।

बोरिंग रोड- जीवी मॉल

बोरिंग रोड स्थित जीवी मॉल भी लोगों को खासा पसंद आता है सबसे व्यस्त इलाका बोरिंग रोड चौराहे पर स्थित इस मॉल के बाहर गाडि़यों की लंबी कतार लगी रहती है। इस मॉल में आने वाले लोग बोरिंग रोड चौराहे के पास ही गाडि़यां लगा कर रखते हैं। मॉल के बाहर के हिस्से में जहां कार लगी रहती है वहीं बोरिंग रोड चौराहे के पास बाइक की कतार लगी होती है। शाम के समय यहां की स्थिति और भी खराब होती है।

बुद्ध मार्ग - बिग बाजार

पटना के व्यस्त इलाकों में से एक बुद्धमार्ग से जीपीओ तक के रास्ते में कुछ महीनों पहले ही बिग बाजार खुला है। मॉल के प्रशासन की तरफ नो पार्किग का नोटिस भी चिपकाया गया है इसके साथ ही लिखा गया है कि बाहर में गाड़ी लगाना सख्त मना है। लेकिन गार्ड की मौजूदगी में भी ना तो इस नियम का पालन किया जाता है ना ही सड़क पर लगी हुई गाड़ी पर कोई जुर्माना होता है। इस जगह पर ऑटो और सिटी बस गुजरने के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है।

क्या कहते हैं अधिकारी

ऐसे जो भी वाहन सड़क के किनारे लगे होते है उन पर फाइन किया जाता है। इसके साथ ही पटना वन, सेट्रल और जीपीओ के बिग बाजार को इसके लिए नोटिस भी दिया गया है।

डी। अमरकेश, एसपी, ट्रैफिक