-गोपालगंज की सासामूसा शुगर मिल में हुआ भयानक हादसा

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार के गोपालगंज जिले में एक चीनी मिल का बॉयलर फटने से 6 मजदूरों की मौत हो गई और कई गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पुलिस ने मिल मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। घटना के समय चीनी मिल में 100 से अधिक मजूदर काम पर थे। गोपालगंज में सासामूसा शुगर मिल में ये घटना घटी। इस समय चीनी मिलों में पेराई की सीजन चल रहा है। इस दर्दनाक हादसे के बाद राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए गन्ना विभाग के सचिव और श्रम विभाग के सचिव को घटनास्थल पर जाकर जांच करने के बाद रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है।

तेज धमाके के साथ हादसा

बुधवार देर रात करीब 11 बजे मिल में एक तेज धमाके से चारों ओर चीख-पुकार मच गई। धमाका एक बॉयलर फटने से हुआ। भीषण आग और तेज गर्म पानी ने वहां काम कर रहे कई मजदूरों को अपनी चपेट में ले लिया। इनमें 6 की मौके पर ही मौत हो गई। करीब एक दर्जन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मिल कर्मचारियों का हंगामा

गुस्साए कर्मियों ने छह वाहनों में आग लगा दी। एसपी ने बताया कि पुलिस उपद्रवियों की गिरफ्तारी और हिंसक लोगों को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है। गन्ना मंत्री खुर्शीद अहमद ने हादसे की निंदा करते हुए जांच कराने की बात कही है। एसपी मृत्युंजय कुमार ने बताया कि मृतकों में कोचायकोट थाना के खजुरी गांव निवासी कृपा यादव, कन्हैया शर्मा और विश्वकर्मा यादव व यूपी पडरौना निवासी शमशुद्दीन शामिल हैं। जख्मी दस लोगों में से तीन को पटना रेफर किया गया है।

4 लाख मुआवजा देगी सरकार

सीएम नीतीश कुमार ने घटना में मारे गये लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने मारे गए सभी मृतकों को 4-4 लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश दिया है।