-कोविन पोर्टल की लेटलतीफी और मैसेज नहीं मिलने से परेशान रहे पटनाइट्स

-रजिस्ट्रेशन के बाद भी मैसेज नहीं मिलने की रही शिकायत

PATNA: ट्यूजडे को पटना में थर्ड फेज के वैक्सीनेशन का दूसरा दिन रहा। इसमें पहले दिन की तरह ही कोविन पोर्टल की लेटलतीफी और मैसेज नहीं मिलने की समस्या बनी रही। हालांकि यह नेशलन लेवल का एक कॉमन पोर्टल है इसलिए इसमें स्थानीय स्तर पर किसी प्रकार से सुधार की गुंजाइश नहीं होने से कई सीनियर सिटीजन परेशान रहे। अलग-अलग साइट सेंटरों पर पहुंचे सीनियर सिटीजन ने बताया कि रजिस्ट्रेशन करा लिया लेकिन मैसेज नहीं मिला। इससे असमंजस में रहे कि वैक्सीन ले पाएंगे या नहीं। हालांकि संबंधित सेंटर पर डॉक्यूमेंट के साथ पहुंचे लोगों को इंतजार के बाद राहत मिली जब उन्हें वैक्सीन लेने के लिए सूचना दी गई। पीएमसीएच में इस वजह से कई सीनियर सिटीजन लौट गए। पहले दिन भी कई बिना वैक्सीन लगवाए ही घर लौट गए थे। थर्ड फेज में 60 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष से 59 वर्ष के दूसरे बीमारी से संबंधित को पीएचसी में वैक्सीन देने की तैयारी पूरी कर ली गई।

हेल्थ केयर वर्कर 10 तक शामिल

पीएमसीएच में ट्यूजडे को वैक्सीन देने का काम देर शाम तक जारी रहा। प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि कुल 205 लोगों को वैक्सीन दी गई। इसमें दूसरे डोज वाले और पहली डोज वाले दोनों ही प्रकार के लोग शामिल हुए। इसमें दूसरी डोज लेने वाले कुल 163 लोग शामिल हुए। जबकि बाकी ने पहली डोज ली। वहीं, एनएमसीएच में केवल हेल्थ वर्कर ही शामिल रहे। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ वीके सिंह ने बताया कि ट्यूजडे को कुल 115 लोगों ने वैक्सीन ली। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्देशित किया गया है कि 10 मार्च तक सभी हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन पूरा किया जाए।

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर ने ली वैक्सीन

पटना एम्स में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कोरोना वैक्सीन ली। मौके पर एम्स निदेशक डॉ पीके के सिंह, एमएस डॉ सीएम सिंह, नोडल ऑफिसर डॉ संजीव कुमार समेत कई सीनियर डॉक्टर मौजूद रहे। सामान्य जांच के बाद उन्हें वैक्सीन दी गई। वैक्सीन लेने के बाद उन्होंने कहा कि देश में बनी वैक्सीन न केवल भारत बल्कि विदेशों में भी भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह पीएम नरेंद्र मोदी की इच्छा थी कि सभी केन्द्रीय मंत्री अपने-अपने इलाके में जाकर टीका ले। ताकि जागरूकता बढे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को इस अभियान में बढ-चढ़कर भाग लेना चाहिए। मौके पर प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद रहे।

एक्स डिप्टी सीएम ने भी ली वैक्सीन

ट्यूजडे को वैक्सीन लेने वालों में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी शामिल रहे। उन्होंने कोरोना की पहली वैक्सीन ली। उनके साथ आरजेडी के नेता इलियास हुसैन ने भी वैक्सीन ली। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि यहां कुल 300 लोगों को वैक्सीन दी गई। इसमें 200 आम लोग, 30 रिटायर्ड आईएएस, 55 बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और हाईकोर्ट के दो जज और उनके परिजन भी शामिल रहे। उन्होंने कहा कि पोर्टल की धीमी स्पीड के कारण समस्या आई। हालांकि वैक्सीन के लिए किसी को इंतजार नहीं करना पड़ा। बाद में अपडेट किया गया।