- शपथ ग्रहण में मिथिला पेंटिग्स वाले पाग और चादर भी खूब दिखे

- कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायक ने संस्कृत में शपथ ले चौंकाया

PATNA :

17वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया जारी है। सोमवार को विशेष सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण की यह प्रक्रिया दो दिन चलेगी। सोमवार को सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए विधानमंडल के पूरे परिसर को सेनेटाइज किया गया है। सदस्यों को मास्क पहनना अनिवार्य है। संक्रमण से बचने के लिए पहली बार सेंट्रल हाल में शपथ दिलाई गई।

विशेष सत्र में आए विधायकों की चर्चा भी विशेष रही। किसी ने धोती कुर्ता में शपथ ली तो कोई पर्यावरण बचाने के संदेश के साथ बैटरी वाली कार से सदन पहुंचा। वहीं विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ लेकर सबकों चौंका दिया। विधानसभा में शपथ ग्रहण के लिए पहुंचे विधायकों ने बड़े ही अनोखे अंदाज में कपड़े पहने थे। वे सबके आकर्षण के केंद्र में बने थे।

कमल के फूल वाला पाग

बेनीपुर से जीते अरुण चौधरी ने गुलाबी पाग पहना हुआ था। वह जदयू के टिकट पर जीतकर आए हैं। मिथिलांचल के विधायकों ने जो चादर रखा था, उसके पार (किनारे) पर मिथिला पेंटिग्स बनाया गया था। मिथिलांचल से आए कई विधायकों ने पाग के अगले हिस्से पर कमल का फूल भी बनवाया था। महिला विधायक कविता सिंह मिथिला पेंटिंग्स की पार वाली साड़ी लपेटे हुई थीं। बीमा भारती ने मास्क पहनकर शपथ लिया।

कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायक ने संस्कृत में शपथ ली

कांग्रेस के अल्पसंख्यक विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ ली। यह पूरे सदन को चौंका गया। बाद में उन्होंने कहा कि उनकी चुनौती भाजपा से है, इसलिए वह संस्कृत में शपथ ले रहे हैं। उनके पूर्व सीतामढ़ी के मिथिलेश कुमार ने संस्कृत में शपथ ली। जदयू के रत्नेश सदा ने भी संस्कृत में ही शपथ ली।

उर्दू और मैथिली का भी जोर मिथिलांचल के अधिसंख्य विधायकों ने मैथिली में शपथ ली। सहरसा के विधायक ने भी मैथिली को पसंद किया। वहीं अल्पसंख्यक विधायकों में अधिसंख्य ने उर्दू में शपथ ली।

जब पूर्व मंत्री वीडियो बनाने लगे

सेंट्रल हाल मे एक दिलचस्प नजारा उस समय दिखा जब पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार अपने मोबाइल से वीडियो बनाने लगे। जिस वक्त दरभंगा के विधायक संजय सरावगी शपथ ले रहे थे उस वक्त वह अपनी मोबाइल से उनका वीडियो बनाने लगे।

भागीरथी देवी ने पढ़कर नहीं, बल्कि सुनकर शपथ ली

सामान्य तौर पर पढ़कर ही शपथ लिए जाने की व्यवस्था है, लेकिन भाजपा की भागीरथी देवी ने सुनकर शपथ लिया। उनके आगे बैठे भाजपा के विनोद नारायण झा शपथ पढ़ते गए और वे बोलती गई। सीमांचल से जीतकर आए एक अन्य विधायक ने भी ऐसा ही किया।

तीन ने ली अंग्रेजी में शपथ

शपथ ग्रहण समारोह में कई विधायकों ने अंग्रेजी में भी शपथ ली। आनंद मोहन के पुत्र चेतन आनंद ने इसकी शुरूआत की। उनके बाद भाकपा (माले) के महबूब आलम और सिमरी बख्तियारपुर से जीते राजद के युसूफ सलाउद्दीन ने भी अंग्रेजी में ही शपथ लिया।

विंटेज जैसी दिखने वाली कार में पहुंचे विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर और संजय झा

विंटेज कार आस्टिन का मॉडल सोमवार को पूरे दिन सियासी गलियारे में चर्चा का विषय बना रहा। विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर और संजय झा इस विंटेज शक्ल वाली कार से बिहार विधानमंडल परिसर में नजर आए। देवेश चंद्र ठाकुर ड्राइविंग सीट पर थे और पूर्व मंत्री संजय झा उनकी बगल वाली सीट पर बैठे थे। लोगों की नजर इस विंटेज सी दिखने वाली कार पर थी, लेकिन वास्तव में यह विंटेज कार थी नहीं।

देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण के प्रति जागरुकता को ध्यान में रख वे इस कार को ड्राइव कर विधानमंडल परिसर पहुंचे थे। दरअसल, यह बैट्री से चलने वाली कार है। इसमें दो बैट्री इस्तेमाल होती हैं। एक बार चार्ज हो जाने पर यह 70 से 75 किमी तक चलती है। इस कार को वे पटना में एक और दिन चला चुके हैं। इस पर चार लोग बैठ सकते हैं।