- सब्जी मंडी में विशेष टेस्टिंग अभियान चलाने का निर्देश

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल की पहल पर सब्जी मंडियों में सब्जी विक्रेता फल विक्रेता के कोरोना जांच का विशेष अभियान मंडे को शुरू किया गया। इसके तहत सभी सब्जी मंडियों में अभियान के रूप में टेस्टिंग का कार्य चलाया गया ताकि छोटे व्यवसाय से जुड़े हुए गरीब व्यक्तियों को अपनी रोजी-रोटी छोड़ कर जांच केंद्रों पर नहीं जाना पड़े। इसके तहत पटना सदर के सब्जी मंडियों में अभियान के रूप में चलाकर जांच किया गया। इसके साथ ही सड़क पर और स्टैंड में भी ऑटो चालकों की कोरोना जांच की गई।

पहले ही दिए थे निर्देश

इस अभियान के लिए प्रमंडलीय आयुक्त पटना पूर्व में ही सभी डीएम को आवश्यक दिशा निर्देश दे चुके थे। इसी के अनुसार विशेष अभियान के रूप में सब्जी मंडियों में टेस्टिंग का कार्य किया गया। बता दें कि प्रतिदिन सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं तथा यदि वहां कोई संक्रमित व्यक्ति सब्जी बेचता है उसमें संक्रमण फैलाव की गुंजाइश सबसे ज्यादा होती है। इसी के मद्देनजर यह विशेष अभियान चलाया गया है।

ऑटो चालकों को ज्यादा खतरा

ऑटो रिक्शा में भी कई बीमार व्यक्ति अस्पताल तथा दवा लेने आते जाते हैं और कई बार टेस्टिंग सेंटर पर संक्रमित व्यक्ति भी ऑटो से जाते हैं ऐसी परिस्थितियों में ऑटो चालक की सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके टेस्टिंग का अभियान ऑटो स्टैंड पर चलाया गया। अधिकारियों ने बताया कि यह अभियान लगातार चलाया जाएगा। इससे ऑटो चालक एवं उसमें बैठने वाली सवारियां भी खतरे से मुक्त रहेंगी और संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकेगा। प्रत्येक ऑटो चालक को भी एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो अपने गाड़ी में रखेंगे इससे लोगों में विश्वास बढ़ेगा तथा ऐसे ऑटो चालक जिनके पास प्रमाण पत्र होगा उन गाड़ी में यात्री बैठना पसंद करेंगे।

दिया जाएगा कोरोना मुक्त का प्रमाण

प्रत्येक सब्जी मंडी एवं फल मार्केट में बारी-बारी से अभियान चलाया जाएगा तथा प्रत्येक फल सब्जी विक्रेताओं को एक प्रमाण पत्र सíटफिकेट भी दिया जाएगा, ताकि वह अपनी दुकान पर रख सके। पहले चरण में 105 सब्जी विक्रेताओं और फल विक्रेताओं की जांच की गई। अच्छी बात यह रही कि उनमें से एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाए गए। वहीं 40 ऑटो चालक की भी जांच की गई जिसमें से मात्र एक पॉजिटिव निकला।

होगा सरकारी आइसोलेशन

सब्जी विक्रेता या ऑटो चालक पॉजिटिव भी पाए जाते हैं तो उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उनके लिए सरकारी आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी और उन्हें सरकारी खर्चे पर तीनों टाइम का भोजन और रहने की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध की जाएगी।