फिलहाल हो रहा प्रतिदिन 1 टन कचरे का निपटान

<फिलहाल हो रहा प्रतिदिन क् टन कचरे का निपटान

PATNA :

PATNA :

पटना नगर निगम के गर्दनीबाग अवस्थित स्वच्छता केंद्र पर प्लास्टिक कचरे के निपटारे का काम हर रोज किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से प्लास्टिक कचरे का कलेक्शन, सेपरेशन और रिसाइकल किया जा रहा है। आधुनिक मशीनों से लैस स्वच्छता केंद्र की क्षमता प्रतिदिन ब्-भ् टन प्लास्टिक कचरे का निपटारा करने की है। हालांकि अभी प्रतिदिन एक टन प्लास्टिक कचरे का ही निपटान हो रहा है। अधिकारियों की मानें घरों से निकलने वाले आम कचरे में सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग जमा ना करने की वजह से यह प्रभाव पड़ रहा है जिस कारण केंद्र पर फिलहाल प्रतिदिन मात्र एक टन प्लास्टिक कचरे का निपटारा किया जा रहा है। हालांकि काम शुरू होने के बाद अब तक फ्7.फ्म् मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे का निपटान हो चुका है। अधिकारी ने बताया कि उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से वार्ड संख्या भ् में यूएनडीपी द्वारा अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत डोर टू डोर जाकर लोगों को सूखा कचरा एवं गीला कचरा अलग करने संबंधी जानकारी दी जा रही है। अब इस अभियान को सभी वार्डो में लॉन्च करने की तैयारी है।

कर रहे सभी को जागरूक

पटना नगर निगम द्वारा कचरा कलेक्शन के लिए डोर टू डोर अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत सभी वार्डो में कचरा गाडि़यां प्रतिदिन जाती हैं। पटना नगर निगम की कचरा गाडि़यों की डिजाइनिंग विशेष रूप से की गई है। सभी गाडि़यों में नीले एवं हरे रंग का अलग-अलग डब्बा बनाया गया है। नीला डब्बा सूखे और हरा गीले कचरे के लिए है। वहीं, कोरोना संक्रमण से बचाव को आम जन द्वारा इस्तेमाल किए गए ग्लव्स, मास्क आदि सíजकल सामग्रियों को इकट्ठा करने के लिए सभी कचरा गाड़ी के पीछे पीले रंग की पैकेट लगाई गई है। साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने घर में ही तीनों तरह के कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखें।

स्वच्छता केंद्र पर ऐसे होता है काम

पटना नगर निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा ने बताया कि पटना नगर निगम एवं यूएनडीपी की टीम द्वारा स्वच्छता साथियों के सहयोग से कचरा मैदान में ही आम कचरे से प्लास्टिक कचरे को अलग किया जाता है। फिर सभी प्लास्टिक कचरे को स्वच्छता केंद्र ले जाया जाता है जहां कन्वेनर बेल्ट पर श्रेणी के आधार पर प्लास्टिक कचरे को अलग किया जाता है। इसके बाद एयर ब्लोअर मशीन से कचरे को सुखाकर पतले प्लास्टिक को मशीन की सहायता से पाउडर, शीट अथवा गट्टे में तब्दील कर प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को बेच दिया जाता है। इस कार्य को करने में कुल ब्क्ख् सफाई कर्मी (ख्फ्म् महिला एवं क्7म् पुरुष) जुटे हैं। अभी तक फ्7.फ्म् मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे का निपटान किया का चुका है।

-------------

स्वच्छता केंद्र पर प्लास्टिक रिसाइकिल पर एक नजर

- टोटल ब्क्ख् कर्मी कर रहे काम

- फ्7.फ्म् मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे का हो चुका है निपटान

- मशीन की क्षमता प्रतिदिन ब्-भ् टन प्लास्टिक के निपटान की

- प्लास्टिक कचरे से पाउडर, शीट और गट्टे बना बेचते हैं कंपनियों को