- प्रमोट करने की मांग पर इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने काटा बवाल

- एकेयू के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग पर इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने किया हंगामा

- एकेयू प्रशासन ने प्रमोट किए जाने पर दो दिनों में लेगा निर्णय

PATNA : पूरे बिहार में इंजीनियरिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स का सेशन बहुत लेट से चल रहा है। इसमें अधिकांश आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी यानि एकेयू के अंतर्गत संचालित हैं। इसे लेकर मंगलवार को पटना में एकेयू हेडक्वार्टर पर जमकर हंगामा किया गया। सभी स्टूडेंट्स की मांग थी कि उनका सेशन काफी लेट है। बेहतर होता कि सभी को प्रमोट कर दिया जाए। लेकिन एकेयू ने इन्हें प्रमोट करने से इनकार किया है। इसे लेकर एकेयू के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक पर दोपहर से शाम तक इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स प्रदर्शन करते रहे। सैंकड़ों की संख्या में जमा स्टूडेंट्स इस बात पर अडे़ थे कि उनकी शिकायतों पर एकेयू में कोई ध्यान नहीं दिया गया है।

क्या है मामला

सैंकड़ों की संख्या में प्रदर्शन कर रहे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स सत्र 2020-24 के हैं। इसके प्रथम सत्र की परीक्षा जनवरी, 2021 में ही हो जानी थी अब इसे सितंबर में लेने का प्लान किया गया है। इससे स्टूडेंट्स आक्रोशित थे। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के अनुसार अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा को आवश्यक बताया गया है। जबकि इंटरमीडिएट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट करने का विकल्प दिया गया है। स्टूडेंट्स इसी नियम का हवाला देते हुए परीक्षा की बजाय प्रमोट कर दिये जाने की मांग पर अडे़ रहे।

जमकर मचाया उत्पाद

सैंकड़ों की संख्या में पहुंचे स्टूडेंट्स ने एकेयू कैंपस में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के पास पहुंचकर जमकर बवाल मचाया। गमले तोडे़ और एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में कामकाज को प्रभावित किया। संख्या बल में अधिक होने की वजह से गार्ड भी उन्हें रोकने में विफल रहे।

एक साल बर्बाद हो जाएगा

प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स में सोनू कुमार, राहुल कुमार, आदित्य कुमार, रौनक राज, राजेश रंजन आदि का कहना है कि यदि परीक्षा ली जाती है तो पूरा एक साल बर्बाद हो जाएगा। क्योंकि अभी लगभग नौ माह निकल गया है। परीक्षा होने और रिजल्ट आने में दो से तीन माह का और वक्त लगेगा। ऐसी स्थिति में सेशन पूरा एक साल पीछे चला जाएगा। इसलिए प्रमोट करने की मांग हो रही है। यदि प्रमोट कर दिया जाए तो अगले सेमेस्टर की पढ़ाई समय पर हो पाएगा।

दो दिन में लिया जाएगा निर्णय

एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक की बिल्डिंग में जमा होकर प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स एकेयू प्रशासन के काफी समझाने के बाद भी मौके पर ही जमे रहे। तब एकेयू प्रशासन की ओर से एनाउंसमेंट किया गया कि अभी प्रमोट करने या परीक्षा करने पर कोई निर्णय नहीं है। स्टूडेंट्स धैर्य रखें और दो दिनों बाद इस पर लिए गए निर्णय की सूचना एकेयू के वेबसाइट पर अपलोड कर ली जाएगी।

कोरोना का असर

एकेयू प्रशासन ने परीक्षा में लेट की वजह कोरोना की दूसरी लहर को बताया है। एग्जाम कंट्रोलर राजीव रंजन ने बताया कि अभी कुछ दिनों पहले ही अनलॉक के बाद इस संबंध में अनुमति मिली है। उन्होंने बताया कि पूर्व में मई-जून में ही इनकी परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया था। लेकिन कोरोना से यह निर्णय लागू नहीं हो सका।

पुलिस ने किया लाठी चार्ज

इस मामले पर हंगामा बढ़ते देख एकेयू प्रशासन की ओर से थाना को सूचित किया गया। इसके बाद मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। लेकिन प्रदर्शन कर रहे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स एडमिनिस्ट्रेविट ब्लॉक पर ही जमे रहे रहे। इसके बाद पुलिस ने जमकर लाठी-डंडा बरसाये। इसमें कुछ स्टूडेंट्स को ज्यादा चोट लगी है।

अभी एग्जामिनेशन बोर्ड की मीटिंग की गई है। सभी कॉलेजों से इंटरनल असेसमेंट का मा‌र्क्स मंगाया गया है। हालांकि यह ध्यान दिया जा रहा है कि कहीं एक से दूसरे कॉलेज के इंटरनल मा‌र्क्स में बहुत अंतर नहीं होना चाहिए। मा‌र्क्स का एनालिसिस किया जा रहा है। प्रमोशन या परीक्षा पर अभी निर्णय लिया जाएगा।

-राजीव रंजन, एग्जाम कंट्रोलर, एकेयू