-रूस से नई खेप आने का इंतजार, गुरुवार तक मिलने की उम्मीद

PATNA: अब रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक लगवाने वाले दूसरी डोज के लिए भटक रहे हैं। 15 दिन से वैक्सीन नहीं होने के कारण लोग अस्पताल के चक्कर लगा रहे हैं। पहले 16 अगस्त से स्पूतनिक की दूसरी डोज देने की बात कही गई थी। बाद में 20 तक आने की बात कही गई और अब 26 अगस्त तक उपलब्ध होने की उम्मीद जताई जा रही है।

3 दिन में 600 डोज खत्म

बताया गया कि दोनों वैक्सीन की तुलना में रूसी स्पूतनिक वैक्सीन 92 परसेंट तक प्रभावकारी है। यही कारण है कि जब पटना के जयप्रभा मेदांता अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू हुआ तो बड़ी संख्या में लोग इसे लगवाने पहुंच गए। अस्पताल प्रबंधन ने पहली खेप में 600 डोज मंगवाई थी। ये तीन दिन में ही खत्म हो गई। इसके बाद छह हजार डोज और मंगवाई गईं वे भी खत्म हो गईं। इसके बाद से अस्पताल प्रबंधन प्रयासरत है, लेकिन अभी तक वैक्सीन नहीं मिल सकी है।

वैक्सीन मिलने में हो रही देरी

जयप्रभा मेदांता के एसोसिएट मेडिकल डायरेक्टर डा। रविशंकर सिंह ने बताया कि देश में स्पूतनिक वैक्सीन की आपूर्ति करने वाली डा। रेड्डी कंपनी अभी खुद निर्माण नहीं कर रही है। वह रूस से वैक्सीन आने का इंतजार कर रही है। यही कारण है कि वैक्सीन मिलने में देर हो रही है। वहीं रूबन मेमोरियल के प्रबंध निदेशक डॉ। सत्यजीत सिंह ने बताया कि इस सप्ताह के मध्य तक स्पूतनिक वैक्सीन आने की संभावना है।