-महाउपनिदेशक खान सुरक्षा ने गांव मंगाई थी घूस की रकम, सीबीआई ने पकड़ा

LAKHISARAI: झारखंड के धनबाद में पदस्थापित महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अर¨वद कुमार के लखीसराय जिले के मेदनी चौकी थाना क्षेत्र अंतर्गत खावा गांव स्थित घर पर सीबीआई की टीम ने संडे को छापामारी की। उनके ऊपर कोल इंडिया में बहाली कराने के नाम पर गलत तरीके से रुपये उगाही करने का आरोप लगाया था। इसकी सीबीआई जांच कर रही है। सीबीआई के डीएसपी कैलाश प्रसाद साहू की देखरेख में कई घंटे तक खावा गांव स्थित आवास पर सीबीआइ की टीम ने तलाशी ली।

सीबीआई को लगी थी भनक

जानकारी के अनुसार इंजीनियर अर¨वद कुमार ने बहाली के नाम पर अभ्यर्थी से मोटी रकम की डील की थी। उक्त अभ्यर्थी को महा उपनिदेशक खान सुरक्षा ने मोटी राशि उसके पैतृक घर खावा में पहुंचाने को कहा था। इसकी भनक सीबीआई टीम को लग चुकी थी। निर्धारित समय के अनुसार रविवार को झारखंड के धनबाद से रंग बहादुर सिंह और त्रिलोकी सिंह नामक दो व्यक्ति एक लग्जरी कार से रुपये लेकर सूर्यगढ़ा बाजार स्थित पहलवान चौक के पास पहुंचे। यहां महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अर¨वद कुमार के शिक्षक भाई कैलाश महतो अपने एक अन्य सहयोगी हुसैना निवासी प्रवीण कुमार के साथ बाइक से पहुंचकर धनबाद से आये दोनों व्यक्ति से रुपये की डिलीवरी कर रहे थे। इसी दौरान वहां पूर्व से घात लगाए सीबीआई की टीम ने कैलाश महतो, प्रवीण कुमार एवं झारखंड के दोनों युवकों को कब्जे में कर लिया। जांच में कार से कुल 35 लाख रुपये बरामद किए गए।

पासबुक और एटीएम जब्त

उक्त राशि अर¨वद कुमार के भाई को डिलीवरी होनी थी। इसके बाद सीबीअर्क की दूसरी टीम ने खावा गांव पहुंचकर महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अर¨वद कुमार के घर की नाकेबंदी कर सर्च किया। उनके घर से पांच लाख रुपये नकद, जमीन के तीन दर्जन दस्तावेज, एक दर्जन से अधिक विभिन्न बैंकों के पासबुक, एटीएम एवं कुछ आभूषण बरामद किए गए। सीबीआइ की टीम ने चारों को अपने कब्जे में करके बरामद रुपये एवं अन्य दस्तावेज अपने साथ ले गई।