PATNA:कोरोना काल में हो रहे विधानसा चुनाव में बूथों पर ाीड़ मैनेजमेंट चुनाव आयोग की पहली प्राथमिकता है। सूत्रों ने बताया कि सुदीप जैन ने कहा कि बिहार के विधानसा चुनाव ऐसे दौर में हो रहे हैं जब पूरा विश्व कोरोना के आतंक से गुजर रहा है। मतदान के लिए समय निर्धारित है। लाइन में लगने से लेकर वोट गिराने तक की अवधि का राज्य के अधिकारी आकलन करें और उसी अनुसार बूथों पर वोटर्स के लिए व्यवस्था हो। वोटर्स के बीच फासले को जरूरी बताया।

फीडबैक पर घंटों मंथन

बिहार के दो दिवसीय दौरे पर आई चुनाव आयोग की केंद्रीय टीम ने पटना, मुजफरपुर, गया और ागलपुर में बैठक कर चुनावी तैयारियों की जानकारी ली। दिल्ली रवाना होने से पहले आयोग की टीम ने मुयसचिव दीपक कुमार, गृह विाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय समेत स्वास्थ्य विाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों को ले जिलों से मिले फीडबैक की जानकारी दी।

मादक पदार्थो तक पर रहे नजर

सूत्रों की माने तो मुजफ्फरपुर में हाल के दिनों में पकड़ी गई शराब की खेप का हवाला देकर आयोग ने कहा यह चिंता की बात है कि बिहार में शराबबंदी के बाद शराब की बड़ी खेप पकड़ में आई है। सरकार से कहा गया कि वह अपने सूचना तंत्र का सही प्रकार से चुनाव में इस्तेमाल कर चुनाव में काले धन के उपयोग पर रोक लगाने के साथ ही मादक पदार्थो व शराब के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाए।

शांतिपूर्ण चुनाव प्राथमिकता

सूत्रों की माने तो बैठक में शामिल मुख्य सचिव ने कहा कि आयोग के साथ ही राज्य सरकार की प्राथमिकता भी शांतिपूर्ण चुनाव कराना है। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जिलों के डीएम-एसपी को लगातार अपने क्षेत्र में चुनाव संबंधी कार्यो को समय पर निपटाने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी ने केंद्र से शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक फोर्स की मांग की। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोग को बताया गया कि कोरोना से बचाव के लिए बूथों पर क्या-क्या कवायद करने की कार्य योजना बनाई गई है। बैठक के बाद मुख्य सचिव ने कहा कि आयोग की टीम बिहार में चुनाव की तैयारियों से पूरी तरह संतुष्ट है।