- सरकार ने सभी विभागों के फैसलों के ब्योरा की मांग की

PATNA : राज्य सरकार को अपने यहां होने वाली मंत्रिपरिषद की बैठकों में लिए गए फैसलों की जानकारी ही नहीं है। जिससे सरकार को यह पता नहीं चल पा रहा है कि आखिर राज्यहित में लिए गए फैसलों का क्या अंजाम हुआ? सरकार ने मसले को गंभीरता से लेते हुए विभागों से फैसलों के अनुपालन का ब्योरा मांगा गया है।

सभी विभागों को लिखा पत्र

मंत्रिमंडल सचिवालय के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने विभागों के प्रधान सचिवों को पत्र लिखा है। कहा गया है कि सभी विभागों को इस बात की जानकारी है कि कैबिनेट में लिए गए फैसलों का अनुपालन एक निश्चित मियाद में होना है। ऐसा भी हो रहा है कि मंत्रिपरिषद के निर्णय के बाद अधिसूचना, संकल्प और यहां तक की राज्यादेश तक जारी हो जाने के बाद भी बाद में उसका पता नहीं चल पाता है। उसकी प्रति विभागों को भेज भी दी जाती है, लेकिन किस तारीख की मंत्रिपरिषद बैठक में संबंधित प्रस्ताव पास हुआ था इस का उल्लेख तक नहीं होता है।

ख्भ् मई तक भेजें जानकारी

पत्र के माध्यम से सभी प्रधान सचिवों को हिदायत दी गई है कि वे भविष्य में बैठक में लिए गए फैसलों के अनुपालन का ब्योरा तो सरकार को देंगे ही साथ ही एक फार्मेट में यह जानकारी भी देंगे कि मंत्रिपरिषद की बैठक किस तिथि में हुई थी और एजेंडा कितने नंबर के प्रस्ताव पर था। कैबिनेट के प्रधान सचिव ने पत्र के साथ ही अधिकारियों को संबंधित फार्मेट भी भेज दिया है। अफसरों से कहा गया है कि वे ख्भ् मई तक संबंधित जानकारी सरकार को भेज दें ताकि फैसलों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।