- बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, वर्ष 2018 में सीएम ने ही रखी थी आधारशिला

PATNA :

मालसलामी थाना क्षेत्र के बाजार समिति परिसर में गुरु का बाग से सटे 58 करोड़ से निर्मित प्रकाश पुंज का सीएम नीतीश कुमार द्वारा 8 अगस्त को उद्घाटन करने के बाद देश-विदेश से पटना साहिब आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि गुरु का बाग के समीप दस एकड़ में निर्मित प्रकाश पुंज देश-विदेश के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र तो होगा ही साथ ही सांस्कृतिक परिचय का भी केंद्र होगा।

बता दें कि दस एकड़ वाले प्रकाश पुंज में 7045 वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर निर्माण होने के बाद यहां पर्यटक पैदल भ्रमण कर रहे हैं। बाकी भाग में उद्यान आकर्षित कर रहा है। लॉकडाउन के कारण अभी आम आदमी का प्रवेश नहीं हो रहा है।

चारों द्वार दशमेश गुरु के साहिबजादों के नाम पर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2018 में नौ सितंबर को बहुद्देश्यीय प्रकाश पुंज व उद्यान योजना की आधारशिला रखी थी। तीन मंजिला निर्मित प्रकाश पुंज के चारों द्वारों को दशमेश गुरु के साहिबजादे बाबा अजीत सिंह, बाबा फतेह सिंह, बाबा जुझार सिंह व बाबा जोरावर सिंह को समर्पित किया गया है। यह चारों द्वार वीरता, निर्भयता, विश्वास तथा प्यार के प्रतीक है। इस प्रकाशपुंज में श्री गुरु गो¨वद सिंह की जीवनी से जुड़े पांच गुरुद्वारा तख्त श्री पौंटा साहिब, तख्त श्री नादेड़ साहिब, तख्त श्री केशगढ़ साहिब, तख्त श्री हेमकुंड साहिब तथा तख्त श्री पटना साहिब की संरचनाएं हैं।

- दीर्घ वृताकार सभागार में 400 लोगों के बैठने की क्षमता

परिसर में 685 वर्गमीटर क्षेत्र में 400 लोगों के बैठने की क्षमता वाले एक दीर्घ वृताकार सभागार का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 110 मीटर लंबे व 9.8 मीटर ऊंचाई पर आकाशीय सेतु का निर्माण किया गया है। इस पर से पर्यटक पूरे परिसर का नजारा लेंगे। सेतु तक पहुंचने के लिए लिफ्ट की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा श्री गुरु गो¨वद सिंह व उनके चारों पुत्रों से संबंधित जीवनवृत की प्रदर्शनी के लिए दो प्रदर्शनी कक्ष बनाया है। वृताकार स्तंभ तथा स्टील से निर्मित वृहत खंडा साहिब का निर्माण किया गया है। इस प्रकाश पुंज में पर्यटक सूचना केंद्र, प्रसाधन कक्ष तथा गार्ड कमरे का भी निर्माण हुआ है।