- कचरा प्वॉइंट और घरों के सर्वे के साथ इंटीग्रेटेड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना का काम शुरू

- मोबाइल पर मिलेगी कचरा गाड़ी की लोकेशन, घर-दुकानों पर लगेगा टैग

PATNA :

शहर में यूं तो गाड़ी वाला, आया घर से कचरा निकाल की गूंज सुबह-सुबह सुनाई देती है लेकिन अब किसी भी मोहल्ले में यह गूंज नहीं सुनाई दे तो आप न सिर्फ तुरंत कंप्लेंट कर कचरा गाड़ी बुलवा सकते हैं बल्कि ड्राइवर का लोकेशन भी जान सकते हैं। पटना स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर नगर निगम ने इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट स्टार्ट कर दिया है। इसके तहत एजेंसी से करार किया गया है। दिसंबर से यह सुविधा लोगों को मिलने लगेगी।

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बहुप्रतिक्षित परियोजना इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना पर एमओयू होने के अगले दिन ही बुधवार को प्रारंभ हो गया। पटना नगर निगम क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण इस परियोजना के अंतर्गत सभी कचरा गाडि़यों पर स्मार्ट चिप, घरों-दुकानों पर विशेष क्यूआर टैग एवं कंट्रोल रूम आदि की सुविधा शहरवासियों को दी जाएगी।

ये होंगे कार्य

फ्लीट मैनेजमेंट : पटना नगर निगम की सभी गाडि़यों जैसे कचरा गाड़ी, हाइवा, स्वीपिंग मशीन आदि पर जीपीएस चिप लगाई जाएगी, जिससे किसी भी वक्त उनका लोकेशन ट्रैक किया जा सकता है।

घरों, प्रतिष्ठानों की टैगिंग : पटना नगर निगम क्षेत्रांतर्गत करीब साढे तीन लाख निजी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं। इन सभी की दीवार पर विशेष क्यूआर टैग लगाया जाएगा। इसी टैग के माध्यम से घरों से कूड़ा उठाव की जानकारी पटना नगर निगम के कंट्रोल रूम को प्राप्त होगी।

कंट्रोल रूम: परियोजना के अंतर्गत पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा एक डाटा सेंटर, कंट्रोल रूम एवं मॉनिटरिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी। पटना नगर निगम के सभी अंचल कार्यालयों में एक-एक मॉनिटरिंग स्टेशन एवं मुख्यालय में कंट्रोल रूम की व्यवस्था की जाएगी। इनके जरिए प्रत्येक वार्ड में कूड़ा उठाव, गाडि़यों की लोकेशन एवं कर्मचारियों की उपस्थिति की रियल टाइम जानकारी प्राप्त होगी।

बायोमेट्रिक अटेंडेंस: परियोजना के अंतर्गत पटना नगर निगम द्वारा चिन्हित स्थानों पर कर्मचारियों की डिजिटल उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था भी की जाएगी।

ऐप का निर्माण : परियोजना के अंतर्गत एक ऐप का निर्माण किया जाएगा, जिसके माध्यम से वे कचरा गाडि़यों के लोकेशन, कचरा शुल्क भुगतान, वार्ड के सफाई निरीक्षक एवं ड्राइवर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। ऐप के माध्यम से वे अपनी शिकायत एवं फीडबैक भी दे सकेंगे।

13 करोड़ की लागत से पूरी होगी परियोजना

टेकइंफी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड एवं पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बीच इस परियोजना हेतु करार किया गया है। इस परियोजना पर करीब 13 करोड़ रुपये व्यय होंगे। दिसंबर तक इसे पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित है। बुधवार को पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मैनेजर राजीव कुमार एवं टेकइंफी एजेंसी के विशेषज्ञों ने शहर के विभिन्न कूड़ा प्वॉइंट्स एवं घरों का सर्वे कार्य शुरू किया गया। मंगलवार को पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा की उपस्थिति में टेकइंफी संग एक्रारार किया गया। इस अवसर पर देवेन्द्र प्रसाद तिवारी, कार्यपालक पदाधिकारी सह अपर नगर आयुक्त, सुधीर कुमार साहू, मुख्य महाप्रबंधक, परविंद सिंह, मैनेजर राजीव कुमार एवं एजेन्सी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

--------------

मिलेंगी ये सुविधाएं

मोबाइल पर कचरा उठाव की जानकारी

: परियोजना के अंतर्गत पटना नगर निगम अंतर्गत सभी घरों एवं प्रतिष्ठानों की दीवार पर क्यूआर कोड हार्ड टैग लगाया जाएगा। साथ ही वार्ड के सफाई निरीक्षकों को क्यूआर कोड रीडर अथवा स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया जाएगा। घर से कचरा उठाने के उपरांत उस घर की दीवार पर लगे क्यूआर टैग को निरीक्षक द्वारा स्कैन किया जाएगा। कोड स्कैनिंग की प्रक्रिया पूर्ण होते ही उपभोक्ता/घर के मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर फौरन कचरा उठा लिए जाने का एसएमएस जाएगा। साथ ही एक लिंक भी भेजा जाएगा जिस पर वह अपना फीडबैक या शिकायत भेज सकते हैं। अगर उनके घर से कचरा का उठाव किए बिना ही निरीक्षक द्वारा कोड को स्कैन किया गया होगा, तो इसकी शिकायत फौरन कंट्रोल रूप को प्राप्त होगी।

कचरा गाड़ी की लोकेशन ट्रैकिंग: कचरा गाड़ी के पहुंचने में विलंब से लोगों को काफी परेशानी होती है। इस समस्या के निदान के लिए एक ऐप का निर्माण किया जाएगा जिसके माध्यम से वे अपने वार्ड के लिए संचालित कचरा गाड़ी का रियल टाइम लोकेशन जान सकेंगे।

ग्रीवांस रिड्रेसल: परियोजना के अंतर्गत बनने वाले कंट्रोल रूम, मॉनिटरिंग सेंटर पर ग्रीवांस रिड्रेसल की भी व्यवस्था की जाएगी जहां ऐप, हेल्पलाइन नंबर, सोशल मीडिया अथवा किसी भी माध्यम से प्राप्त हुई आम जन की शिकायतों को रजिस्टर किया जाएगा एवं तत्काल संबंधित पदाधिकारी/कर्मी को आवश्यक कार्रवाई के लिए सूचित किया जाएगा।