-बड़ा सवाल राजधानी जब त्योहार के दिन नहीं सुरक्षित तो कब होगा

-पुलिस की ये कैसी गश्ती, चोरी को रोकने में पुलिस को रही नाकाम

PATNA(28Oct)

आप अपने घरों में सुरक्षित नहीं हैं। आप खुद ही अपने घरों की सुरक्षा करें। दरअसल राजधानी में उस समय चोरी की घटना हुई जब पुलिस अलर्ट मोड में थी और चप्पे-चप्पे पर नजर रखने का दावा कर रही थी। राजधानी में दीपावली की रात चोरों ने आधा दर्जन चोरी की घटना को अंजाम दिया है। शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित घरों और दुकान मिलाकर चोरों ने एक करोड़ रुपये से अधिक के गहने व नकदी पार कर दी। शास्त्री नगर थाना क्षेत्र में दो घरों में चोरी की वारदात सामने आई है। उन घरों में रहने वाले लोग एक-दो दिन के लिए बाहर गए थे। वहीं, रविवार को दीपावली पर पूजा कर इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान बंद कर गए रणदीप सौरव को चोरों ने लगभग 40 लाख की चपत लगा दी।

एसएसी ने थानेदारों के साथ की बैठक

चोरी की बढ़ती घटनाओं को लेकर एसएसपी गरिमा मलिक ने सभी थानाध्यक्षों व एसडीपीओ के साथ बैठक की और इलाके में चौकसी बढ़ाने के साथ आरोपितों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए। एसएसपी ने बताया कि थानाध्यक्षों को जेल से छूटे चोरों पर नजर रखने को कहा गया है।

सूने मकान में लाखों की चोरी

आशियाना-दीघा रोड स्थित पुष्पांजलि कुंज अपार्टमेंट के फ्लैट संख्या 305-ए में रविरंजन सिन्हा परिवार के साथ रहते हैं। वे एक निजी कंपनी में काम करते हैं। दीपावली के मौके पर वे परिवार के साथ गया जिला स्थित पैतृक घर गए हुए थे। रविवार की सुबह पड़ोसियों ने फ्लैट का ताला टूटा देखकर उन्हें खबर की। यहां आकर उन्होंने देखा तो पूरा घर अस्त-व्यस्त मिला। अलमारी का लॉक तोड़कर चोरों ने जेवरात, लैपटॉप आदि कीमती सामान गायब कर दिया था। चोरी गए सामान की कीमत लगभग साढ़े तीन लाख रुपये बताई जा रही है। इसके बाद उन्होंने शास्त्री नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। अपार्टमेंट में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में तीन चोर दिखे हैं। सूत्रों की मानें तो फुटेज में दिख रहे चोर पटना सिटी के रहने वाले बताए जा रहे हैं। लगभग तीन साल पहले पटना पुलिस ने उन्हें कोलकाता से गिरफ्तार किया था।

राजवंशी नगर में अधिकारी के घर चोरों ने बरपाया कहर

राजवंशी नगर रोड नंबर-एक स्थित उद्योग विभाग के अर्थ अन्वेषक प्रवीण कुमार सिन्हा के घर से चोरों ने लगभग 60 लाख रुपये का माल पार कर दिया। उनके मकान सड़क के अंतिम छोर पर है। घटना की जानकारी उन्हें को सोमवार की दोपहर हुई। इसके बाद उन्होंने पुलिस को इत्तिला दी। अधिकारी ने बताया कि मां की बरसी मानने के लिए पूरा परिवार 25 अक्टूबर को दरभंगा के सकरी के समीप स्थित गांव चला गया था। सोमवार की दोपहर करीब साढ़े बारह बजे लौटकर आए तो घर का हरेक ताला टूटा हुआ मिला। चोर पीछे से आंगन के रास्ते घर में घुसे और सभी कमरे को खंगाल डाला। पांच कमरों और नौ अलमारी में रखा सारा सामान चोर साथ ले गए। 22 नवंबर को उनके बेटे की शादी है। शादी के लिए खरीदे गए गहने और साढ़े तीन लाख नकदी भी कर दी। जेवरात और नकदी मिलाकर लगभग 60 लाख की चोरी हुई। इसके बाद उन्होंने शास्त्री नगर थाने को सूचना दी।

-

पूजा के बाद बंद की दुकान, लकड़ी की सीढ़ी से घुसे चोर

कंकड़बाग थाने से चंद कदम दूर राजेंद्र नगर दक्षिणी गोलंबर के समीप पीएनबी बिल्डिंग के प्रथम तल पर स्थित इलेक्ट्रोविजन दुकान से चोरों ने नकदी समेत 40 लाख रुपये का सामान उड़ा लिया। घटना की जानकारी दुकान मालिक रणदीप सुमन को सोमवार की सुबह हुई। सुमन ने बताया कि रविवार की रात दीपावली पर पूजा करने के बाद वह लगभग दस बजे दुकान बंद कर घर चले गए थे। अगली सुबह पड़ोसियों ने फोन कर चोरी की सूचना दी। कैंपस में टेंट वाले की लकड़ी की सीढ़ी पड़ी थी। अंदेशा है कि इसी सीढ़ी से चोर ऊपर आए। चोरों ने दुकान का शटर नहीं तोड़ा, बल्कि ऊपर लगे शीशे को फोड़ कर अंदर घुस गए और टीवी, स्टेब्लाइजर, मिक्सर ग्राइंडर समेत काउंटर में रखे छह लाख 30 हजार रुपये भी साथ ले गए। चोरों ने सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर भी गायब कर दिया। चोरी गए सामान की कीमत करीब 36 लाख 56 हजार रुपये बताई जा रही है। घटनास्थल का मुआयना करने के लिए डॉग स्क्वॉयड की टीम भी पहुंची थी, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। एफएसएल ने मौके से साक्ष्य एकत्र किए हैं।