-मु़गलसराय-पटना रेलखंड पर वरुण के पास चटकी ट्रैक

क्चङ्गन्क्त्र/क्कन्ञ्जहृन्: मु़गलसराय-पटना रेलखंड पर ब1सर और वरुणा स्टेशन के बीच नदांव के पास ग्रामीणों की सूझबूझ से बड़ा रेल हादसा टल गया। सुबह ठंड से डाउन लाइन की ट्रैक चटक गई, जिसपर समय रहते ग्रामीणों की नजर पड़ गई। इसके बाद गुजरने वाली 63232 डाउन पैसेंजर ट्रेन को ग्रामीणों ने लाल गमछा दिखा रोका। चालक ने भी तत्परता दिखाते हुए खतरे को भांप समय पर ब्रेक लगाई। इससे ट्रेन तो रुक गई, लेकिन रुकते-रुकते सवारी गाड़ी की तीन बोगी चटकी पटरी से आगे बढ़ गई। बाद में पीड?ल्यूआई के कर्मियों ने ट्रैक दुरुस्त किया।

दो घंटे ठप राह परिचालन

बताया गया कि हरिकिशनपुर गांव के सामने डाउन रेलवे ट्रैक चटक गई, सुबह करीब 6:30 बजे खेत घूमने निकले ग्रामीणों की नजार पड़ी। अचानक सामने से 63232 डाउन पैसेंजर ट्रेन उसी चटकी ट्रैक पर आती दिखाई दी। अचानक एक ग्रामीण चालक को लाल गमछा दिखाया। चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन रोकी। ब्रेक लगते ही झटके से गाड़ी रोकने के कारण यात्रियों के बीच हड़कंप मच गई। चालक ने तुरंत ब1सर स्टेशन को सूचना दी। इसके बाद दानापुर कंट्रोल को सूचना दी गई। कंट्रोल के निर्देश पर मुगलसराय से खुल चुकी लंबी दूरी की गाडि़यों को बीच में ही रोकने के निर्देश दिए गए। साथ ही एहतियात के तौर पर अप लाइन में भी परिचालन रोक दिया गया। मैकेनिकों ने बैंड फिश प्लेट जोड़ ट्रैक दुरुस्त किया और 8.30 बजे गाड़ी रवाना किया। ब1सर स्टेशन पर कुर्ला-पटना ए1सप्रेस, चौसा में पूर्वा ए1सप्रेस, दिलदारनगर में ओखा-गुवाहाटी ए1सप्रेस दो घंटे तक खड़ी रही।

जागरूक ग्रामीणों की सूचना पर चालक ने ट्रेन रोकी। बाद में ट्रैक को दुरुस्त कर परिचालन चालू किया गया। तापमान में परिवर्तन होने से पटरी चतकती है, इस पर निगरानी रखी जा रही है।

-एमके पांडेय, स्टेशन प्रबंधक, ब1सर