-जल्द बंद हो जाएगी पीएमसीएच में डिलीवरी और ऑपरेशन

PATNA : अब पीएमसीएच में जच्चा-बच्चा पर आफत की घड़ी आने वाली है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में डिलीवरी समेत सभी प्रकार के महिला रोगों से संबंधित सर्जरी और इलाज पूरी तरह बंद हो जाएगा। दरअसल कोरोना महामारी से निपटने के लिए बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है जिसमें गायनी डिपार्टमेंट भी शामिल कर लिया गया है। पीएमसीएच प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक यहां के मौजूद पेशेंट्स को दूसरे सरकारी अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहा है। जो स्वस्थ हो चुके हैं और वार्ड में हैं, उन्हें छुट्टी दी जा रही है। यहां 150 बेड कोरोना के लिए डेडिकेटेड किया जाएगा। सभी बेड पर ऑक्सीजन आदि की सुविधा देने का काम तेजी से चल रहा है। ज्ञात हो कि पीएमसीएच में पटना समेत प्रदेश भर से डिलीवरी और महिला रोगों से संबंधित पेशेंट आते हैं। लेकिन कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच ऐसे सभी पेशेंट के लिए रेफरल हॉस्पिटल होने के बावजूद यहां इलाज नहीं करा सकेंगे। यह पहला मौका है जब पीएमसीएच अपने ही पेशेंट को दूसरे अस्पतालों में रेफर कर रहा है। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर आईएस ठाकुर ने भी स्पष्ट किया है कि सरकार के निर्देशानुसार गाइनी डिपार्टमेंट के 150 और आरएसबी बिल्डिंग के ढाई सौ बेड कोरोना के लिए डेडिकेटेड किया जाएगा।

पीएमसीएच में इसलिए बढ़ेगी परेशानी

कोरोना महामारी के बीच सभी बड़े सरकारी अस्पताल कोरोना हॉस्पिटल में त?दील हो चुके हैं। एकमात्र पीएमसीएच में ही डिलीवरी समेत महिला रोगों से जुड़े सभी इलाज और ऑपरेशन किए जा रहे थे। लेकिन अब उस पर भी ग्रहण लग गया है। इससे पहले जिन प्रमुख अस्पतालों में डिलीवरी और महिला रोगों से संबंधित इलाज किए जा रहे थे, वह पहले ही बंद हो चुके हैं। इनमें एनएमसीएच, आईजीआईएमएस और एम्स शामिल है।

कोरोना पेशेंट की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह निर्णय हुआ है। स्थिति नहीं संभली तो यहां नॉन कोविड के मामले देखने का काम पूरी तरह से बंद हो जाएगा.फिलहाल यह सुविधा मिल रही है।

-डॉ आईएस ठाकुर, मेडिकल सुपरिटेंडेंट पीएमसीएच