-दो दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

PATNA: पटना में शुक्रवार दिन से हो रही बारिश शनिवार शाम तक जारी रही। इन दो दिनों में करीब 21 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। हालांकि 14 मार्च को हुई बारिश इस मायने में खास है कि वर्ष 2015 के बाद यह पहला मौका है जब मार्च में इतनी अधिक बारिश रिकार्ड हुई है। जबकि 1978 से अब तक 14 मार्च के दिन इतनी बारिश नहीं हुई है। इस प्रकार, करीब 41 साल का यह रिकार्ड है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 14 मार्च को 16.7 जबकि 13 मार्च को 4.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। वेस्टर्न डिस्टवेंस और साइक्लोन की सक्रियता के कारण राज्य के अधिकांश भागों में तेज बारिश हुई। हालांकि गया में सर्वाधिक 69 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया।

ट्रफ लाइन ने की बौछार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में झारखंड से लेकर हरियाणा तक कम दबाव का क्षेत्र (ट्रफ लाइन) बना है। इसके कारण ही शनिवार को बारिश हुई। पटना में पिछले चौबीस घंटे में लगभग 21 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। पटना के अलावा गया, भागलपुर एवं पूर्णिया में भी बारिश हुई। गया में राज्य में सर्वाधिक 69 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य में सबसे कम पूर्णिया में 10 मिलीमीटर बारिश हुई।

आज भी होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पटना समेत राज्य के विभिन्न इलाकों में बारिश हो सकती है। शनिवार की तुलना में मौसम में सुधार होगा। शनिवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 20.4 एवं न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बारिश के बाद हवा में आ‌र्द्रता 96 फीसद दर्ज की गई।