JAMSHEDPUR : जमशेदपुर पुलिस की स्पेशल टीम ने अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरोह के तीन लोगों को अरेस्ट किया है. गिरफ्तार आरोपितों ने पुलिस के समक्ष खुलासा किया है कि उनका गिरोह पूरे जमशेदपुर में सक्रिय था. वे मौका मिलते ही बाइक चुरा लेते थे और उसे 10 से 15 हजार रुपये में पड़ोसी राज्य ओडिशा में बेच देते थे. चोरी में गिरोह ने 'ए' टीम और 'बी' टीम बना रखी थी. ए टीम के सदस्यों की जिम्मेदारी गाड़ी चुराने की होती थी तो बी टीम के सदस्य उसे बेचने का काम करते थे.

बहरहाल, गिरफ्तार आरोपितों में शेख अकरम, शेख अमजद, व अरबाज खान शामिल हैं. अकरम ओडिशा के बहलदा का रहने वाला है तो शेख अमजद रायरंगपुर, ओडिशा तथा अरबाज खान उर्फ छोटू पुरानी बस्ती, जुगसलाई का रहने वाला है. मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम के एसएसपी अनूप बिरथरे ने गिरोह की जानकारी देते हुए संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ये आरोपित संगठित तौर पर बाइक चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे थे.

--

चोरी की आठ बाइक जब्त

पुलिस ने गिरफ्तार आरोपित की निशानदेही पर कोवाली थाना क्षेत्र (हल्दीपोखर) से चोरी की आठ बाइक बरामद की है. इसके अलावा आरोपितों के पास से तीन मोबाइल भी जब्त किए गए हैं.

अरबाज ने खोले राज

एसएसपी ने बताया कि पुलिस की स्पेशल टीम को 26 मार्च को गुप्त सूचना मिली थी कि बिष्टुपुर वोल्टास चौक के पास अरबाज खान चोरी की मोटरसाइकिल के साथ घूम रहा है. इसपर उसे गिरफ्तार किया गया. जब अरबाज से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह मो. मुमताज, अफरोज उर्फ मुन्ना (दोनों फरार) तथा अन्य के साथ मिलकर शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों से मोटरसाइकिल चोरी करता और शेख अकरम को दस हजार रुपये में बेच देता था.

--

अकरम बेचता था चोरी की बाइक

अरबाज, मुमताज व अफरोज की चुराई बाइक को शेख अकरम अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर ओडिशा में बेचा करता था. अरबाज ने पुलिस को बताया कि मंगलवार को भी वे चोरी की मोटरसाइकिल को हल्दीपोखर में शेख अकरम को देने के लिए जा रहे थे. इसी बीच उसे पड़ लिया गया. अरबाज की सूचना के बाद विशेष टीम ने त्वरित छापेमारी कर हल्दीपोखर में कुख्यात मोटरसाइकिल चोर शेख अकरम और शेख अमजद को भी गिरफ्तार कर लिया. जबकि उनके साथ अन्य 5-6 अज्ञात अपराधी भागने में कामयाब हो गए. एसएसपी ने बताया कि भागे आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए टीम छापेमारी कर रही है.

जेल जा चुका है अकरम

एसएसपी ने बताया कि शेख अकरम कुख्यात मोटरसाइकिल चोर है. वह मोटरसाइकिल चोरी मामले में बिष्टुपुर थाना से 2016 में जेल जा चुका है. उस समय उसकी निशानदेही पर पुलिस ने 29 मोटरसाइकिल बरामद की थी. इसके अलावा शेख अकरम चाईबासा के मंझारी में बीएसएनएल मोबाइल टावर का बैट्री चोरी मामले में फरार चल रहा था.

बहलदा व रायरंगपुर में बेचते थे

एसएसपी ने बताया कि बाइक चोर गिरोह जमशेदपुर से बाइक चोरी कर सीधे हल्दीपोखर के रास्ते बहलदा व रायरंगपुर (ओडिशा) के ग्रामीण इलाके में बेच देते थे. जमशेदपुर में चोरी कर हल्दीपोखर पहुंचाने वाले आरोपित को 10 हजार रुपये देते थे. इसके बाद उक्त वाहन को 15-20 हजार रुपये में रायरंगपुर के ग्रामीण इलाके में बेच दिया जाता था. अब तक 25 से अधिक मोटरसाइकिल रायरंगपुर इलाके में वे लोग बेच चुके हैं.