RANCHI : अब नाम और पता पूछने के बहाने उचक्के छिनतई की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। उचक्कों के निशाने पर ज्यादातर बूढ़े-बुजुर्ग, महिलाएं और स्टूडेंट्स होते हैं। ये सुनसान रास्ता अथवा इलाका देखकर महिलाओं के गले से चेन छीन लेते हैं अथवा लोगों के मोबाइल पर झपट्टा मार फरार हो जाते हैं। ज्यादातर उचक्के छिनतई करने के लिए बाइक का इस्तेमाल करते हैं, ताकि आसानी से भागा जा सके। खास बात है कि जिस तेजी के साथ छिनतई करते हैं, लोग कुछ समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में उन्हें पकड़ना आसान नहीं होता है।

कॉलेज अथवा बैंक रहता है अड्डा

कॉलेज अथवा बैंकों के आसपास उचक्के अड्डा जमाए रखते हैं। वे बैंक आने-जाने वाले व छात्राओं पर नजर जमाए रखते हैं। इसके बाद वे उसके पीछे लग जाते हैं और सुनसान इलाके में उन्हें अपना निशाना बना लेते हैं। छिनतई की ऐसी घटनाओं में ज्यादातर उचक्के को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाती है।

बातों में उलझाया, फिर छीना मोबाइल

सुखदेवनगर की रहने वाली छात्रा कॉलेज मोबाइल फोन पर बात करते हुए अपने घर लौट रही थी। इसी दौरान बाइक से दो युवक उसके पास आए और किसी शख्स का नाम लेकर उसका पता पूछा। जब छात्रा ने जानकारी नहीं होने की बात कही तो उन दोनों ने उसे दूसरी बातों में उलझा दिया। इसी दौरान मौका मिलते ही छात्रा की मोबाइल लेकर दोनों भाग निकले।

सब्जी खरीदने निकली, छीन ली चेन

मामला चुटिया थाना इलाके की है। एक महिला सब्जी खरीदने के लिए बाजार जा रही थी। इसी दौरान पीछे से बाइक पर आए दो युवकों ने महिला को स्टेशन के पास किसी व्यक्ति का पता पूछने के बहाने रोका। इसके बाद उसके गले से चेन छीना और बाइक से भाग निकले।

ट्यूशन के लिए जा रही छात्रा का लूटा मोबाइल

ट्यूशन के लिए जा रही छात्रा पूनम कुमारी से मोबाइल छीन लिया था। लालपुर थाना एरिया की यह घटना थी। उचक्के बाइक से आए थे। उन्होंने छात्रा से पहले किसी का पता पूछा और फिर मोबाइल छीन लिया था, लेकिन छात्रा ने जब शोर मचाया तो दोनो उचक्कों को पीसीआर वैन के जवानों ने मौके पर से ही पकड़ लिया था।