- लखनऊ के साइकिल स्टंटर्स दिखाते हैं हैरतअंगेज करतब

- सोशल मीडिया के जरिये 500 से अधिक ब्वॉयज स्टंट की दुनिया से जुडे़

LUCKNOW: चलती हुई साइकिल का अगला पहिया अचानक जमीन से उठा और साइकिल पिछले पहिये पर लट्टू की तरह नाचने लगी। एक और साइकिल पर बैठे एक अन्य व्यक्ति ने अगले पहिए हवा में उठाए और फिर दोनों पैर उठाकर हैंडिल पर रख दिए। यह हैरतअंगेज कारनामा करने वाले कोई सामान्य लड़के नहीं थे। ये हैं साइकिल स्टंटर्स। साइकिल से ये ऐसे करतब दिखाते हैं जिन्हें देख कर लोग दांतो तले अंगुलियां दबाने को मजबूर हो जाएंगे। खास बात यह कि जिस साइकिल से यह स्टंट करते हैं, वे साइकिलें बेहद महंगी आती हैं।

कम रहता है खतरा

साइकिल स्टंट से जुड़े विक्की बताते हैं कि इसका क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण है कि इस स्टंट में लोगों को चोट लगने का खतरा कम रहता है। चोट लगने में खरोच तो आ सकती है, लेकिन किसी का हाथ पैर नहीं टूटता। फिर स्कूल जाने वाले लड़कों के पास कोई ना कोई साइकिल तो होती ही है।

फेसबुक से मिलती है ट्रेनिंग

ताहाशेख ने बताया कि लखनऊ में तमाम यंगस्टर्स आज पुणे, मुम्बई और बंग्लौर में परफॉर्म कर रहे हैं। इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यहां पर कोई ट्रेनर नहीं है। लेकिन फेसबुक पर फॉरेन के स्टंटर्स से जानकारियां मिलती रहती हैं। ऐसे में सीखने में कोई खास प्रॉब्लम नहीं आती हैं।

बेसब्री से कर रहे है बाइकाथन का इंतजार

एक अन्य स्टंटर अंकित गुप्ता ने बताया कि इस समय लखनऊ में भ्00 से अधिक ब्वॉयज डायरेक्ट स्टंट से जुड़े हुए हैं। यहां का ही एक लड़का निक्की इस समय पुणे में एक कंपनी के लिए परफॉर्म कर रहा है। इन स्टंटर्स ने बताया कि बाइकाथन में होने वाले स्टंट के प्रोग्राम का हम लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। हमारे तमाम सीनियर्स इस प्रोग्राम में पार्टीसिपेट कर चुके हैं। इस बार हम लोगों ने इसकी तैयारी की है।

साइकिल स्टंट करने के लिए पहले काफी प्रैक्टिस करनी पड़ती है। ट्रेनिंग लेकर ही स्टंट करें। बिना ट्रेनिंग के चोट लगने की संभावना अधिक होती है।

- अंकित गुप्ता

साइकिल स्टंटर