एक्सक्लूसिव:

- आईआईटी की सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित होता है जेईई एडवांस

- फर्जीवाड़ा रोकने को पहली बार अंगुलियों के निशान लेने का फैसला

ह्मड्ड1द्ब.श्चह्मद्ब4ड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ: जेईई एडवांस हर साल स्टूडेंट्स के लिए नए सरप्राइजेज लेकर आता है। इस बार भी एग्जाम में अपियर हो रहे स्टूडेंट्स को एग्जाम में कुछ नया देखने को मिलेगा। कैंडिडेट्स को इस बार एग्जाम के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी देनी होगी। यह पहली बार होगा जब कैंडिडेट्स एडवांस एग्जाम में हाइटेक तरीके से हाजिरी देंगे। जेईई एडवांस कमेटी ने सिक्योरिटी को देखते हुए यह फैसला किया है।

सेंटर्स पर होगी फोटोग्राफी

जेईई मेंस एग्जाम को लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा लास्ट ईयर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाने लगे हैं, लेकिन इस साल देश के आईआईटी संस्थानों में एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले जेईई एडवांस एग्जाम में भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। इस बार एग्जाम में न सिर्फ कैंडिडेट्स बायोमेट्रिक सिस्टम पर अटेंडेंस देंगे, बल्कि एग्जामिनेशन हॉल में फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने को फोटोग्राफी भी की जाएगी। इतना ही नहीं बायोमेट्रिक मशीन पर लिए गए कैंडिडेट्स के अंगूठे के निशान एग्जाम क्वॉलिफाई करने के बाद आईआईटी में एडमिशन के वक्त भी मैच किए जाएंगे।

22 मई को होगा जेईई एडवांस

देशभर की 18 आईआईटी और आईएसएम धनबाद सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के एक दर्जन कोर्सेज की सीट्स के लिए होने वाला जेईई एडवांस 22 मई को ऑर्गनाइज किया जाएगा। मेंस क्वॉलिफाई करने वाले टॉप दो लाख कैंडिडेट्स 29 अप्रैल 2016 से जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकेंगे। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ट्वेल्थ अपियरिंग और पासआउट कैंडिडेट्स को 29 अप्रैल से 4 मई के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। एग्जाम 22 मई को दो पालियों में होगा।

वर्जन----

जेईई एडवांस में इस बार कई सरप्राइजेस देखने को मिलेंगे। कैंडिडेट्स को एक ओर जहां बायोमेट्रिक हाजिरी देनी होनी वहीं एग्जाम में फोटोग्राफी भी की जाएगी। आईआईटी गुवाहाटी ने यह कदम एग्जाम की सुरक्षा और फर्जीवाड़े पर लगाम कसने के मकसद से लगाए हैं। यह पहली बार होगा जब एडवांस एग्जाम में इस तरह की सुरक्षा देखने को मिलेगी।

--- डीके मिश्रा, मैनेजिंग डायरेक्टर, अविरल क्लासेज