RANCHI : रिम्स में मरीजों का इलाज करने वाले एक जूनियर डॉक्टर ने सराहनीय पहल की है। उनका मानना है कि पेड़ों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए हर किसी को प्लांट लगाना चाहिए ताकि पर्यावरण को हरा-भरा बनाया जा सके। अपने इसी इरादे को पूरा करने के लिए उन्होंने एक अभियान शुरू किया है। मसलन, बर्थडे पर पौधे लगाएं और दस पौधे मुफ्त पाएं। जी हां, जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के डॉ.अजीत ने सभी को मुफ्त पौधे उपलब्ध कराने का यह बीड़ा उठाया है। अपने इस मिशन को लेकर वह रिम्स के मेडिकोज को जागरूक करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

तो लग जाएंगे 15 हजार पौधे

रिम्स में 1500 से अधिक जूनियर डॉक्टर्स हैं। ऐसे में जब उनका बर्थडे होगा तो उन्हें पौधा लगाना होगा। इसके लिए उन्हें दस पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। उस हिसाब से अगर रिम्स के सभी जूनियर डॉक्टर अपने बर्थडे पर दस-दस पौधे लगाते हैं तो कैंपस में 15 हजार पौधे लग जाएंगे। इससे रिम्स में आने वाले मरीजों को स्वच्छ आबोहवा मिलेगी। वहीं मेडिकोज को भी हरा-भरा माहौल मिलेगा।

डॉ। सचींद्र का भी है नाम

डॉक्टर का नाम सुनते ही लोगों के मन में यही बात आती है कि वह मरीजों का इलाज करता है। इसके अलावा भी रिम्स में एक डॉक्टर ऐसे थे जो मरीजों इलाज करने के साथ ही पर्यावरण को बचाने का भी काम कर रहे थे। हम बात कर रहे हैं यहां रह चुके डॉ। सचिंद्र कुमार की। वह रिम्स में आए थे मेडिकल पूरी करने, लेकिन 8 साल रिम्स में बिताने के बाद उन्होंने चार हजार पेड़ अस्पताल कैंपस में लगवा दिए। यही नहीं उन्होंने अपने साथियों को पकड़कर उनके बर्थडे पर पौधे लगवाए ताकि जो भी लोग रिम्स आएं उन्हें कम से कम बैठने के लिए पेड़ की छांव मिल सके।

वर्जन

पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए हर किसी को आगे आना होगा। कैंपस में मेडिकोज के माध्यम से हम पौधे लगाएंगे तो हरियाली आएगी। इसके अलावा मेडिकोज जब तक रिम्स में पढ़ाई करेंगे उन्हें गोद लेकर पौधों की सेवा भी करनी होगी। इससे अधिक से अधिक पौधों को बचाया जा सकेगा।

डॉ.अजीत, जेडीए, प्रेसिडेंट