एसआईबी ने गिरफ्तार कर भेजा जेल, कई वर्षो से नहीं जमा किया था टैक्स

ALLAHABAD: नोटिस के बाद भी टैक्स जमा न करने वाले व्यापारियों की गिरफ्तारी कर टैक्स वसूली की कार्रवाई सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने शुरू कर दी है। एक माह में करीब एक दर्जन व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। 33 लाख रुपये बकाया होने पर शनिवार को एसआईबी की टीम ने एक पत्थर कारोबारी को गिरफ्तार कर नैनी जेल भेजा।

एसआईबी ने शुरू की जांच

एकलव्य स्वयं सहायता समूह भटौती कोहराड़ मेजा द्वारा भटौती की पहाडि़यों पर पत्थर को हथौड़े से तोड़ कर बेचने का ठेका लिया गया था। कई वर्ष से कार्य जारी था, लेकिन पत्थर कारोबारी द्वारा सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में टैक्स जमा नहीं किया जा रहा था। एसआईबी ने जांच शुरू की तो खनन विभाग के आंकड़ों के हिसाब व्यापारी पर वित्तीय वर्ष 2009-2010, 2010-2011, 2011-2012 में कुल 33.36 लाख रुपया टैक्स सामने आया। एसआईबी ने समूह के संचालक व पत्थर कारोबारी मुंशी लाल के खिलाफ वारंट जारी किया था। इसी के आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया।

जो भी व्यापारी बकाया टैक्स जमा नहीं करेगा, उसके खिलाफ अब कानूनी कार्रवाई होगी। पत्थर कारोबारी को गिरफ्तारी से पहले टैक्स जमा करने का मौका दिया गया, लेकिन उन्होंने टैक्स जमा नहीं किया।

राजेश कुमार कुरील, असिस्टेंट कमिश्नर ग्रेड-1, सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट