RANCHI : प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत जो लोग इंडस्ट्री चला रहे हैं उनको सरकार की ओर से एक करोड़ रुपए तक का लोन मिलेगा। इस लोन के लिए उनको कोई प्रॉपर्टी भी मार्गेज नहीं करनी होगी, और इस लोन पर सरकार की ओर से 15 परसेंट तक सब्सिडी भी दी जाएगी। रांची में यह स्कीम पहली बार लागू हो रही है। लोन लेने के लिए जिला उद्योग केंद्र में सात लोगों ने एप्लीकेशन भी दिया है। यह योजना वैसे लोगों के लिए है जो फिलहाल प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 25 लाख रुपए का लोन लेकर अपनी इंडस्ट्री चला रहे हैं।

36 महीने की मियाद हो पूरी

यह लोन वैसे इंडस्ट्रीयलिस्ट को मिलेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत किसी इंडस्ट्री का संचालन तीन साल तक सफलता पूर्वक कर लिया हो। यह लोन इंडस्ट्रीयलिस्ट को उनके बिजनेस को एक्सटेंशन करने के लिए दिया जाएगा। वह जो भी इंडस्ट्री पहले से चला रहे हैं उसे और बड़ा करने के लिए यह पैसा दिया जाएगा।

डॉक्यूमेंट हो अपडेट

जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी सुशील कुमार बरियार ने बताया कि इस लोन को लेने के लिए इंडस्ट्रीयलिस्ट का हर डॉक्यूमेंट अपडेट होना चाहिये। तीन साल तक उसका बैंक लोन प्रॉपर जमा होना चाहिए, सरकार के द्वारा जितने भी तरह के टैक्सेज लागू हैं उसे अपडेट करना होगा। साथ में इंडस्ट्री में काम कर रहे स्टाफ के पेमेंट से लेकर अपने प्रोडक्ट के आर्डर सब कुछ मेंटेन होना चाहिए। जिस इंडस्ट्रीयलिस्ट के सारे पेपर अपडेट होंगे उनको यह लोन मिल जाएगा। इसके लिए रांची जिला उद्योग केंद्र में एप्लीकेशन देकर प्रॉसेस शुरू करना होगा।

85 लाख ही करना है वापस

एक करोड़ तक का लोन लेने वाले इंडस्ट्रीयलिस्ट को 85 लाख रुपए ही वापस करना होगा। उद्योग विभाग द्वारा एक करोड़ रुपये पर 15 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। यानी एक करोड़ रुपए बैंक से लोन लेंगे और बैंक को 85 लाख रुपए ही वापस करने होंगे, बाकि बचे 15 लाख का भुगतान बैंक को सरकार की ओर से किया जाएगा।

रांची में पहली बार हो रहा शुरू

रांची में प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बहुत सारे लोगों को 25 लाख रुपए तक लोन मिला है और वो बिजनेस भी चला रहे हैं। लेकिन पहली बार बिजनेस को एक्सटेंशन करने के लिए एक करोड़ रुपए तक लोन देने का स्कीम रांची में पहली बार शुरू हुआ है।

वर्जन

प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पहली बार बिजनेस को बढ़ाने के लिए एक करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाएगा। यह वैसे इंडस्ट्रीयलिस्ट को मिलेगा जिन्होंने इस योजना के तहत कोई इंडस्ट्री लगायी है और तीन साल तक उसका सफलतापूर्वक संचालन भी किया है।

सुशील कुमार बरियार, जिला उद्योग केंद्र रांची