-गंगा स्नान व बिठूर स्थित प्राचीन मंदिर को जाने वाले लाखों श्रृद्धालुओं को मिलेगी राहत

-स्टेशन के मरम्मतीकरण के साथ रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य तेजी से चल रहा, मार्च में शुरू होने की उम्मीद

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : बिठूर में गंगा स्नान व प्राचीन मंदिर के दर्शन को जाने वाले लाखों दर्शकों को रेलवे नए साल का तोहफा देने जा रहा है। रेलवे सोर्सेज की मानें तो रेलवे नए साल के मार्च में मंधना से बिठूर स्थित ब्रह्मावर्त स्टेशन तक रेलवे सेवा एक बार फिर से शुरू करने जा रहा है। गौरतलब है कि कई साल पहले रेलवे ने इस रूट में पर्याप्त मात्रा में यात्री न मिलने पर रेल सेवा को बंद कर दिया था। जिसको सालों बाद रेलवे ने कानपुराइट्स की जरूरतों को देखते हुए दोबारा इस रूट में सेवा बहाल कर दी है। सोर्सेज की माने तो स्टेशन व रेलवे ट्रैक के नवनिर्माण का कार्य नए साल में लगभग पूरा हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि मार्च में इस रूट में ट्रेन चला दी जाएगी।

अंडर ग्राउंड निर्माण कार्य पूरा

इज्जतनगर रेलवे मंडल अधिकारियों की माने तो इन रूट में दो दर्जन से अधिक अंडर ग्राउंड पुल का निर्माण होना था। जो कि लगभग पूरा हो चुका है। इसके साथ ही रूट पर बिछे पुराने रेलवे ट्रैक को उखाड़ कर नई रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। रेलवे ने सिविल इंजीनियर विभाग को कार्य फरवरी माह के अंत तक खत्म करने का आदेश दिया है।

60 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

इज्जतनगर मंडल पीआरओ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि मंधना से बिठूर स्थित ब्रह्मावर्त स्टेशन तक रेलवे ट्रैक बिछाने का निर्माण कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसके चलते संभावना जताई जा रही है कि नए साल में इस रूट पर ट्रेनें चलने लगेंगी, जिसका लाभ हजारों यात्रियों को मिलेगा।

-----------------

स्थानीय ग्रामीणों का मिलेगा लाभ

मंधना से बिठूर तक ट्रेन चलने से यहां रहने वाले हजारों ग्रामीणों को भी इसका लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि मंधना से बिठूर के बीच में लगभग आधा दर्जन से ज्यादा छोटे गांव हैं, जहां की कुल जनसंख्या लगभग 10 हजार है। जिसको खरीदारी के लिए मंधना या बिठूर जाना पड़ता है। इस रूट में रेल सेवा शुरू होने से इन ग्रामीणों को भी काफी लाभ मिलेगा।

----------------

नए वर्ष से इस रूट में रेल सफर सेवा का शुभारंभ एक बार फिर से शुरू हो जाएगा। रूट में निर्माण कार्य 60 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है।

-राजेन्द्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर मंडल