बाबा साहब का नाम और सऊदी में सम्मान बहाना, वोट बैंक पर निशाना हेडिंग

पहले सऊदी अरब और अब अफगानिस्तान ने दिया है मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान

अमेरिकी कांग्रेस में सम्बोधन के दौरान मोदी ने बताया था बाबा साहब का योगदान

shyam.sharan@inext.co.in

ALLAHABAD ( 12 June): बात सरकार की दो साल की उपलब्धियों की हुई। वैश्रि्वक परिदृश्य में भारत की उभरती छवि की हुई। 21वीं सदी भारत की होने की बात हुई। जीडीपी ग्रोथ, महंगाई नियंत्रण। मोदी के हाल के पांच देशों के दौरे में तीन का एनएसजी पर भारत को समर्थन देने की बात हुई। दूसरे शब्दों में बदलते भारत की तस्वीर पर बात हुई। इनके बीच ही रास्ता भी बताया गया कि भविष्य के राजनीति की दिशा क्या होगी। इसका रोड मैप प्रस्तुत हुआ। साथ में यह भी जोड़ दिया गया कि मिशन 2017 अंजाम तक कैसे पहुंचेगा।

अम्बेडकर को याद करना नहीं भूले

एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका दौरे से लौटे हैं। इस दौरे की तीन खास बातें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रयाग में राष्ट्रीय कार्यकारिणी का शुभारंभ करते हुए सदस्यों को बताई। इसे सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया से शेयर किया। उन्होंने बताया कि मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को सम्बोधित करते हुए बाबा साहब डॉ। भीम राव अम्बेडकर के योगदान को बताया था। यह पहला मौका था जब भारत के किसी प्रधानमंत्री ने इतने बड़े फोरम पर बाबा साहब को न सिर्फ याद किया बल्कि उनके योगदान को भी अंकित किया। बाबा साहब फैक्टर यूपी के विधानसभा चुनावों में बड़ा रोल प्ले करता है यह किसी से छिपा नहीं है। संकेतों की भाषा को समझें तो संदेश साफ है कि यूपी विधानसभा के चुनाव में बीजेपी अपनी सोशल इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाते हुए दलित वोट बैंक को इनकैश करने पर गंभीरता से काम करने जा रही है।

मुसलमानों की भी पसंद बन रहे मोदी

राष्ट्रीय कार्यकारिणी के उद्घाटन सम्बोधन में पार्टी के मुखिया अमित शाह ने मोदी को सऊदी अरब और अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिलने का भी जिक्र किया। इसे मीडिया को रविशंकर प्रसाद ने बताया और कहा कि मध्य एशियाई देश भारत को स्वीकार करने लगे हैं। वे भारत को शांति के अग्रदूत के रूप में देख रहे हैं। इस बहाने उन्होंने मोदी की मुसलमानों में स्वीकार्यता बताई। संयोग से यह फैक्टर भी यूपी विधानसभा के चुनावों में काम आने वाला है और पार्टी इसे अपनी मुसलमानों के बीच बेहतर छवि बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है।