-हबीबपुरा में अवैध पटाखा बनाने की फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट की i next में छपी खबर के बाद चेती पुलिस

-पड़ोस के मकान का ताला तोड़कर पांच लाख रुपये का अवैध पटाखा, तैयार करने के उपकरण व बारुद किया बरामद

VARANASI

चेतगंज के हबीबपुरा में घनी आबादी में घर के अंदर अवैध तरीके से चल रही पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में पांच लोगों की जान जाने की आई नेक्स्ट में छपी खबर को पुलिस ने गंभीरता से लिया। जिस मकान में ब्लास्ट हुआ था पुलिस ने उसके आसपास के मकानों में शुक्रवार को जबरदस्त छापेमारी की। इस दौरान उसे पांच लाख रुपये से ज्यादा के अवैध तरीके से बनाये गए पटाखों के अलावा अ‌र्द्धनिर्मित पटाखे, इसे तैयार करने वाले उपकरण व भारी मात्रा में बारुद बरामद हुआ है। हालांकि रेड में मौके से कोई गिरफ्तार नहीं हुआ लेकिन पुलिस इस अवैध कारोबार में शामिल अन्य लोगों की तलाश में भी जुट गई है।

कई और मकानों में कारोबार

आई नेक्स्ट ने घटना के अगले ही दिन हबीबपुरा की जिस गली में स्थित मकान में ब्लास्ट हुआ था वहां कई और मकानों में खबर के जरिये पटाखा बनाने के अवैध कारोबार किये जाने का खुलासा किया था। इस पर एसएसपी ने इसे संज्ञान में लेते हुए चेतगंज पुलिस की जगह दशाश्वेमध व चौक पुलिस को छापेमारी के लिए कहा। जिसके बाद चेतगंज पुलिस संग टीम ने पड़ोस में रहने वाली मेहरुनिशा के मकान में छापा मारा। घर पर ताला लगा देख आसपास के लोगों से पूछा गया तो पता चला कि ब्लास्ट के बाद से पूरा परिवार गायब है। तब शक के आधार पर पुलिस ने ताला तोड़कर रेड डाली तो उसके होश उड़ गए। मकान के अंदर कमरों में तैयार पटाखों के कई कार्टून रखे हुए थे। पटाखे बनाने के उपकरणों के अलावा बोरियों में बारुद भरकर रखा मिला। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया। सीओ चेतगंज के मुताबिक बरामद माल की कीमत पांच लाख रुपये से ज्यादा है और मकान में रहने वाली मेहरुनिशा और उसके तीन बेटों की तलाश की जा रही है।

दूसरी जगहों पर भी की raid

चौक पुलिस ने भी इलाही कटरा दालमंडी में रेड कर अवैध रूप से बेचे जा रहे पटाखों को बरामद किया है। गिरफ्तार शाहिद निवासी गोविन्दपुरा के पास से पुलिस ने तीन बोरी अवैध पटाखा बरामद किया है। इसके अलावा वादी टोला गोविन्दपुरा से भी पुलिस ने पांच बोरी अवैध पटाखा जब्त किया है। कैंट पुलिस ने नई बस्ती पाण्डेयपुर में अवैध पटाखा बनाकर बेचे जाने की सूचना पर छापेमारी कर आजाद अहमद, उसकी पत्‍‌नी सलमा बेगम को पकड़ा है। पुलिस ने इनके कब्जे से अवैध पटाखा, क्भ् किलो बारुद व अर्धनिर्मित बम व उपकरण बरामद किया है।