- एयरफोर्स रोड पर अवैध रूप से बना है एटूजेड कार गैराज

-मिश्रित आबादी में बने कार गैराज में पहले भी हो चुका है हादसा

आगरा : अर्जुन नगर एयरफोर्स रोड स्थित कार गैराम में वेडनसडे को कंप्रेशर फटने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि दो अन्य मामूली रूप से घायल हो गए। इन्हें फौरन हॉस्पिटल पहुंचाने की तैयारी की गई। इधर, हादसे की आवाज सुनकर दहशत का माहौल हो गया। लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए। तेज आवाज के बाद तरह तरह के कयास लगाए जाने लगे। मौके पर पुलिस के पहुंचने के बाद स्थिति क्लियर हो सकी।

ऐसे हुआ हादसा

शाहगंज थाना क्षेत्र के अर्जुन नगर में कमाल खां का एटूजेड नाम से कार गैराज है, जबकि इस गैराज के मालिक रामकिशन हैं। वेडनसडे को दोपहर करीब बारह बजे गैराज में काम करने वाला पप्पू पुत्र अमन कंप्रेशर से कार के टायर में हवा भर रहा था। इस दौरान वसीम और जुनैद भी उसके पास खड़े थे। टायर में हवा भरते समय कंप्रेशर का प्रेशर कम हो गया। इस पर पप्पू ने उसकी स्पीड और बढ़ा दी, जिससे धमाका हो गया। इसकी चपेट में तीनों आ गए।

समझ भी नहीं पाए क्या हो गया

हवा का तेज दबाव पड़ने पर कंप्रेशर तेज आवाज के साथ फट गया। इससे कार में हवा भर रहा पप्पू गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि पास खड़े वसीम और जुनैद घायल हो गए। तेज आवाज सुनकर आस-पास के लोगों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। आनन-फानन में घायल पप्पू को पास के एक निजी हॉस्पिटल में ले जाया गया, जहां डाक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी मिलते ही मृतक के परिजन भी हॉस्पिटल पहुंच गए। उन्होंने बताया कि दो भाई और एक बहन में सबसे बड़ा है। परिवार का खर्च वह अकेला उठाता था, पिता अक्सर बीमार रहते हैं।

आसपास बने मकानों में दरार

कंप्रेशर फटने से आस-पास बने मकानों बैठे लोग दहल उठे। हादसे की आवाज सुनकर सभी लोग अपने घरों से बाहर आ गए। एक परिवार ने बताया कि उनका दोमंजिला मकान कार गैराज के पीछे है, कंप्रेशर फटने उसके मकान में दरार आ गई है। इसी तरह गैराज की राइट साइड रहने वाले मुमताज खान ने भी अपने मकान में दरार आने की शिकायत की। थाना प्रभारी शाहगंज ने बताया कि मृतक के परिजन और गैराज स्वामी के बीच बात हो चुकी हैं, परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम करने से इन्कार कर दिया है।

पहले भी हो चुका है हादसा

अर्जुन नगर रोड स्थित कार गोदाम में कंप्रेशर फटने का यह पहला मामला नहीं है, ढाई वर्ष पूर्व इसी तरह कंप्रेशर फटा था, जिसमें कमाल खां मामूली रूप से घायल हो गया था। पूर्व में हुए हादसे भी सबक नहीं लिया गया है। स्थानीय लोगों का कहना था कार गैराज अवैध रूप से संचालित है, इसकी शिकायत पुलिस से की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

रोड से निकलते हैं वीआईपी

एटूजेड कार गैराज जहां बना है, वहां से अक्सर वीवीआईपी मूवमेंट होता रहता था। एयरफोर्स के मुख्य गेट के बाहर अर्जुन नगर से रेलवे फाटक को आने वाले रोड वीआईपी रोड हैं। इसके बाद भी पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी अवैध रूप से चल रहे गोदाम व कार गैराजों पर कार्रवाई के ठोस कदम नहीं उठाते हैं। वीआईपी मूवमेंट होने पर कुछ समय के लिए गोदाम व कार गैराज को बंद करा दिया जाता है।

दवा मार्केट में शॉर्ट सर्किट से लगी आग

फव्वारा स्थित मुबारक महल दवा मार्केट में वेडनसडे को दोपहर करीब एक बजे विद्युत तारों के आपस में टकराने से शॉर्ट सर्किट हो गई। इससे वहां से आग की लपटें निकलने लगीं। कंजेस्टेड दवा बाजार में आग फैलने की आशंका से दवा व्यापारियों में अफरा-तफरी मच गई। इसी बीच किसी ने फायर सर्विस स्टेशन पर आग की सूचना दी। इधर दवा मार्केट में जमा हुए लोगों ने मिट्टी डालना शुरू कर दिया। लोगों ने ही मिलकर आग बुझा ली।

नहीं हैं आग बुझाने के इंतजाम

मार्केट मे आग पर काबू पाने के लिए फायर उपकरण नहीं थे, अगर, आग विकराल रूप धारण कर लेती तो सैकड़ों दुकानें आग की चपेट में आ सकती थी। कंजस्टेड दवा मार्के ट में फायर ब्रिगेड भी नहीं जा सकती हैं। ऐसे में विभाग को ठोस कदम उठाने की जरूरत है।