देहरादून, वसंत विहार के इंदिरा नगर में एक कॉम्पलेक्स के बेसमेंट में धमाका होने से इलाके में फ्राइडे अर्ली मॉर्निग ब्लास्ट हो गया. इससे इलाके में दहशत मच गई. ब्लास्ट सुबह 4 बजे एक रेस्टोरेंट में हुआ. एलपीजी सिलेंडर से गैस लीकेज के बाद वेंटिलेशन न होने के कारण बने प्रेशर के बीच इलेक्ट्रिक स्पार्क से धमाके की आशंका जताई जा रही है. चौंकाने वाली बात यह है कि न आग लगी, न सिलेंडर फटे फिर भी धमाका इतना जोरदार था कि कॉम्प्लेक्स की दो दर्जन दुकानों सहित आसपास के करीब 200 मीटर एरिया में 20 से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हो गए. धमाके के बाद फायर ब्रिगेड, पुलिस, एसटीएफ, बम डिस्पोजल स्क्वॉयड और एफएसएल टीम ने मौके का दौरा किया लेकिन धमाके की असली वजह कोई नहीं बता पाया.

यह रहस्यमयी ब्लास्ट इंदिरा नगर के गीता कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में स्थित बंकीज रेस्टोरेंट में हुआ. धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोग सुबह चार बजे ही दहशत के मारे घरों से बाहर दौड़ पड़े. कॉम्प्लेक्स का बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. बगल की दुकान में कुछ पोस्ट, बैनर जलते देख लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी. फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची तब तक बगल की दुकान में लगी आग बुझ चुकी थी. लेकिन, जहां ब्लास्ट हुआ, वहां आग का नामोनिशान नहीं था. बंकीज रेस्टोरेंट में दो कॉमर्शियल सिलेंडर रखे थे. इनमें से एक सिलेंडर लीक था और एलपीजी की स्मैल आ रही थी. लोगों ने सिलेंडर में फिर आग लगाने की आशंका जताई तो फायर ब्रिगेड ने तुरंत सिलेंडर वहां से हटवाए और उच्चाधिकारियों को सूचना दी.

ऐसे गैस चेंबर बन गया रेस्टोरेंट

बीडीएस इंचार्ज मुकेश दास ने बताया कि मौके पर एक्सप्लोसिव ब्लास्ट के कोई संकेत नहीं मिले. एलपीजी का एक खाली सिलेंडर और दूसरा आधा मिला है. आशंका है कि सिलेंडर लीकेज से एलपीजी रेस्टोरेंट की छत तक फैलने से गैस चेंबर जैसी स्थिति बनी होगी इसी बीच इलेक्ट्रिक स्पार्क मिलने से ब्लास्ट हो गया. टेक्नीकली यह संभव है, इसे रिफ्लेक्शन ऑफ गैसेज में सेकंड्री इफेक्ट कहते हैं. गैस को जहां से भी कमजोर जगह मिली, वहीं से ब्लास्ट करती हुई बाहर निकली होगी. सबसे ज्यादा नुकसान उन्ही दिशाओं में है, जिधर रेस्टोरेंट का शटर, साइड की कमजोर दीवार थी.

ऑफीशियल स्टैंड

प्राथमिक जांच में एलपीजी सिलेंडर के लीक होने और डी-फ्रिज का कंप्रेशर फटने से धमाका हुआ होगा, ऐसा लग रहा है. बम डिस्पोजल स्क्वॉयड और फॉरेंसिक टीम ने भी मौके का जायजा लिया. सभी टीमें अपने स्तर से जांच में जुटी हैं, जांच के बाद ही धमाके का एक्चुअल रीजन पता चल पाएगा.

- श्वेता चौबे, एसपी सिटी