- ताजगंज नगला पैमा के 132 केवी विद्युत सब स्टेशन में ट्रांसफारमर में लगी आग

- फॉल्ट ठीक करते समय दिल दहलाने वाला हादसा, धमाके से दहल उठा ताजगंज

आगरा: संडे डेड डे बन गया। दिल दहलाने वाली घटना ने हर एक को झकझोर दिया। ये घटना ताजगंज के नगला पैमा स्थित सब स्टेशन पर हुई। यहां ट््रांसफॉरमर में दोपहर को विस्फोट हो गया। धमाके से वहां फॉल्ट ठीक कर रहे दो श्रमिक जिंदा जल गए। धधकती आग की चपेट में आए जूनियर इंजीनियर (जेई) और सब स्टेशन ऑपरेटर (एसएसओ) को लोगों ने बालू डालकर बचाया। दोनों को 90 फीसद जली हालत में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया है। वहां उनकी हालत नाजुक है।

शार्ट सर्किट होने से विस्फोट

नगला पैमा स्थित 132 केवी विद्युत सब स्टेशन में 33 केवी ट्रांसफारमर लगा है, जिसमें शनिवार रात फॉल्ट हो गया। रविवार सुबह 10.40 बजे जेई किशन सिंह यादव, एसएसओ हर प्रसाद और एसके कोनार दो मजदूरों को लेकर फॉल्ट सही करने पहुंचे। एसएसओ एसके कोनार के मुताबिक ट्रांसफारमर का झंफर जोड़ने के बाद सुबह 10.55 बजे लाइन को चालू किया, तो शार्ट सर्किट होने से विस्फोट हो गया। जबरदस्त धमाके के साथ ट्रांसफारमर में भरा तेल आग के शोले में तब्दील हो गया। आग ने किशन सिंह यादव, हर प्रसाद, मजदूर विक्रम सिंह (20) पुत्र पप्पू निवासी नगला भोजा बरहन और उसके साथी मजदूर को चपेट में ले लिया।

लोगों के उड़ गए होश

लपटों में घिरे चारों लोगों को परिसर में दौड़ते देख वहां मौजूद लोगों के होश उड़ गए। अफरातफरी के बीच जेई और एसएसओ को लोगों ने वहां रखे बालू के ढेर पर गिरा दिया। लोग आग बुझाने में जुट गए। वहीं, विक्रम सिंह समेत दोनों श्रमिक सब स्टेशन की बाउंड्रीवॉल की ओर भागने लगे। सबमर्सिबल की बो¨रग करते मजदूर बबलू और मंदिर के बाबा फक्कड़ ने रजाई और कंबल डालकर आग बुझाई। चारों लोगों को शांति मांगलिक अस्पताल ले गए, वहां से एसएन इमरजेंसी रेफर कर दिया। जहां विक्रम और उसके साथी को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। किशन सिंह और हर प्रसाद को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया।

पहुंचे सीआईएसएफ के जवान

जबरदस्त धमाके से सब स्टेशन के बराबर में बन रही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की निर्माणाधीन बैरक के जवान वहां पहुंच गए। उन्होंने ही घायलों को हॉस्पीटल पहुंचाने में मदद की।