- ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट

- ट्रैफिक पुलिस कराएगी इन स्पॉट्स का सेफ्टी ट्रीटमेंट

- दून में रोड सेफ्टी पर खर्च होंगे 6.30 लाख रुपए

देहरादून,

रोड सेफ्टी के लिहाज से दून सेफ नहीं है. यहां कदम-कदम पर खतरा है. ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट तैयार की गई रिपोर्ट के मुताबिक दून में 15 ब्लाइंड कर्व और 83 एक्सीडेंट प्रोन एरिया हैं. इन जगहों पर एक्सीडेंट की आशंका बनी रहती है और रोड सेफ्टी के लिहाज से यहां सिक्योरिटी मेजर्स अपनाए जाने जरूरी हैं. इसके लिए भी अब ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट द्वारा प्लान तैयार किया गया है, ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट द्वारा इन स्थानों को सिक्योर किया जाएगा.

रोड सेफ्टी के लिए बजट जारी

ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट द्वारा दून सहित पूरे प्रदेश में रोड सेफ्टी की पड़ताल की गई तो सिर्फ दून में ही 83 एक्सीडेंट प्रोन एरियाज चिन्हित किए गए, सिटी एरिया में 15 ब्लाइंड कर्व भी आईडेंटिफाई हुए. ऐसे में रोड सेफ्टी को पुख्ता करने के लिए ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट पूरे प्रदेश के लिए जारी 43 लाख रुपए के बजट का 70 परसेंट हिस्सा ब्लाइंड कर्व और एक्सीडेंट प्रोन एरियाज को सिक्योर करने में किया जाएगा. दून के हिस्से में 6 लाख 30 हजार रुपए का बजट आया है, जो रोड सेफ्टी पर खर्च होगा.

बजट के अभाव में नहीं हो पाया काम

एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद्र आर्य ने बताया कि चिन्हित ब्लाइंड कर्व और एक्सीडेंट प्रोन एरियाज में रोड सेफ्टी के लिए काम किए जाएंगे. हर स्पॉट का इंस्पेक्शन किया गया है, जल्द ही इन्हें सेफ करने के लिए कवायद शुरू की जाएगी. बताया कि पहले बजट की कमी के कारण रोड सेफ्टी के काम नहीं हो पा रहे थे, अब ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट ने अपने स्तर पर बजट रिलीज किया है, इसका सदुपयोग किया जाएगा.

--------------

ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट द्वारा जारी बजट से ब्लाइंड कर्व और एक्सीडेंट प्रोन एरिया में सुधार के काम होंगे. इसको लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा दूसरे रोड सेफ्टी मेजर्स भी अपनाए जाएंगे.

- प्रकाश चंद्र आर्य, एसपी ट्रैफिक

ब्लाइंड कर्व

- रोड पर तेज मोड़, जहां एक सिरे से दूसरे सिरे का हिस्सा नजर न आता हो. ऐसे में कई बार वाहन चालक मोड पर दूसरी ओर से आ रहे वाहन को नहीं देख पाता और दोनों के बीच भिड़ंत हो सकती है.

एक्सीडेंट प्रोन एरिया

- ऐसे स्पॉट्स जहां पहले हादसे हुए हैं, सड़क की बनावट ठीक न हो, सड़क बदहाल हो, ट्रैफिक जंक्शन हो, ट्रैफिक का ज्यादा दबाव हो.

यहां हैं ब्लाइंड कर्व

राजभवन रोड

कैनाल रोड

साई मंदिर रोड

सहस्त्रधारा हेलीपैड टर्न

धोरण पुलिया, कैनाल रोड के पास

हाथीबड़कला काली मंदिर टर्न

नेगी तिराहा नियर पुलिस लाइन

सात मोड ऋषिकेश

डीआईटी यूनिवर्सिटी टर्न

शिव मंदिर के पास मसूरी रोड

प्रेमनगर केहरी गांव का टर्न

लक्ष्मण सिद्ध मंदिर रोड का कट

रिंग रोड पोस्ट ऑफिस तिराहा

लाडपुर टर्न

आशारोडी चौकी से आगे का टर्न

कहां कितने एक्सीडेंट प्रोन एरिया

सहसपुर-10

विकासनगर- 6

कालसी- 12

ऋषिकेश- 11

डोईवाला- 6

रानीपोखरी- 5

रायवाला- 7

कैंट- 3

राजपुर- 4

मसूरी- 2

डालनवाला- 3

पटेलनगर- 5

नेहरु कॉलोनी- 2

प्रेमनगर- 3

बसंत बिहार- 1

रायपुर- 2

क्लेमेंट टाउन- 1